भारत का पहला सरकारी OTT प्लेटफॉर्म हुआ लॉन्च, इस राज्य में पहल? जानें डिटेल

  • केरल में देश का पहला सरकारी OTT (OVER THE TOP) प्लेटफॉर्म लॉन्च.
  • प्ले स्टोर के माध्यम से CSpace ऐप डाउनलोड किया जा सकता है.
indian-govt-releases-new-guidelines-for-ott-platforms

India’s first government OTT platform launched: “सी स्पेस” नाम से गुरुवार (7 मार्च2024)  के दिन केरल में देश का पहला सरकारी OTT (OVER THE TOP) प्लेटफॉर्म लॉन्च होने जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार केरल सरकार ने मलयाली फिल्मों (Malyali Movies) को बढ़ावा देने और फिल्म जगत में सरकार की भागीदारी बढ़ने ले उद्देश्य से इस प्लेटफ़ॉर्म को लॉन्च किया गया है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन सात मार्च को सुबह 9.30 बजे कैराली थिएटर में ओटीटी प्लेटफार्म की शुरुआत की है, जिसकी सांस्कृतिक मामलों के मंत्री साजी चेरियन ने अध्यक्षता की है।

देश का पहला सरकारी OTT

नेशनल अवॉर्डी और प्रख्यात फिल्म निर्माता शाजी एन. कारुन ने इसे तैयार किया है। उन्होंने इसके बारे में एक प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान से बातचीत के दौरान बताया कि सी-स्पेस से राज्य की संस्कृति केरल के अलावा दुनियाभर फैले 64 लाख मलयालियों तक पहुंचेगी। शुरआती दौर में (India’s first government OTT platform launched) इसमें नेशनल अवॉर्ड प्राप्त कर चुकी 42 फिल्मों का मंचन किया जाएगा। आपको बता दे, यह भारत में किसी भी राज्य सरकार के द्वारा बनाया गया पहला सरकारी ओटीटी प्लेटफार्म है।

कड़ी निगरानी देखरेख के बाद कंटेंट होगें स्वीकार्य

इसमें दिखाए जाने वाले विषयों को लेकर कहा गया है, कि इसमें प्रस्तुत कंटेंट को दर्शकों को दिखाने से पूर्व अपलोड प्रकिया में काफ़ी अधिक सुरक्षा बरती जाएगी। कंटेंट अपलोड होने के पहले उसका कई पहलुओं पर आकलन किया जाएगा, जिसमें कलात्मक, सांस्कृतिक और इन्फोटेनमेंट जैसे मूल्य शामिल होंगे, क्यूरेटर जब इस कंटेंट की जांच के बाद उसे अप्रूव कर देगा उसके बाद ही इसे प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा।

See Also
rajasthan-students-protest-suspension-of-3-teachers

प्लेटफॉर्म पर क्या दिखाया जाना है, इसके लिए फिल्मों का चुनाव क्यूरेटर द्वारा ही किया जाएगा इसके अलावा, नेशनल अवार्ड जीतने वाली फ़िल्में और मुख्य फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्में भी इस प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएंगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है ऐप

केरल का पहला ओटीटी प्लेटफार्म  CSpace ऐप प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है, यह 7 मार्च से ही प्लेस्टोर में उपलब्ध हो जायेगा, इसके साथ ही ऐप स्टोर में भी यह उपलब्ध होगा, शुरुआती कुछ महीनो के लिए फ्री रहेगा, इसके बाद इसमें दिखाई जाने वाली फिल्में ₹75 दर्शकों को चुकाना होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.