Now Reading
Bitcoin ने बनाया नया रिकॉर्ड, कीमत पहुँची $69,000 के पार

Bitcoin ने बनाया नया रिकॉर्ड, कीमत पहुँची $69,000 के पार

  • क्रिप्टो बाजार में Bitcoin मचा रहा है धूम,
  • नए रिकॉर्ड के तहत कीमत हुई $69,000 से अधिक
bitcoin-rises-to-record-high-above-69000-dollars

Bitcoin Rises To Record High: आज भी क्रिप्टोकरेंसी का जिक्र आने पर बिटकॉइन (Bitcoin) को इसके दूसरे नाम के तौर पर देखा जाता है। यही Bitcoin एक बार फिर चर्चा में है, वजह है इसकी कीमत का रिकॉर्ड स्तर पर पहुँचना। Bitcoin की कीमत $69,000 के रिकॉर्ड स्तर को छू चुकी है।

ये बढ़त पिछले कुछ महीनों से ही दर्ज की जा रही है। पिछले कुछ महीनों से क्रिप्टो जगत में बिटकॉइन की माँग में वृद्धि दर्ज की गई है। क्रिप्टोबाजार का रूख यह है कि मंगलवार को बिटकॉइन के दाम ऐतिहासिक उच्च स्तर को छूते नजर आए।

Bitcoin Rises To Record High

रॉयटर्स की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, 5 मार्च को Bitcoin के दाम अपने अब तक के उच्चतर स्तर को छूते हुए $69,202 तक पहुँच गए। भारतीय रुपए के लिहाज से यह लगभग ₹57 लाख के क़रीब बनता है। सरल शब्दों में समझिए कि एक Bitcoin की कीमत $69,000 के भी पार हो गई।

इसके पहले अब तक Bitcoin का उच्चतम स्तर $68,999 का रहा था। असल में नवंबर 2021 में इस क्रिप्टोकरेन्सी ने यह कीमत हासिल की थी, लेकिन उसके बाद इसमें गिरावट दर्ज की जाने लगी।

नवंबर 2021 में बाद से तो मानों इसका बुरा दिन शूरू हो गया था। देखने की देखते जून 2022 तक में Bitcoin के दाम $20,000 तक आ गए थे। इसके पीछे दुनिया भर के तमाम देशों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बढ़ाई गई सख्ती और नए रेगुलेशन वजह रहे। कुछ ही समय पहले हमनें कुछ दिग्गज क्रिप्टो एक्सचेंजों में भी अनियमितताओं के चलते कार्यवाई होती देखी है।

पर फिलहाल अब मार्च 2024 में एक बार फिर Bitcoin अपने दाम के चलते चर्चा के केंद्र में आ गया है। हालाँकि इस आर्टिकल को लिखते समय आज 6 मार्च तक कीमत $64,000 तक गिर चुकी है।

See Also
mid-smallcap-share-market-stocks-stress-after-sebi-warning

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

क्यों अचानक आई तेजी

इस तेजी के पीछे की एक बड़ी वजह अमेरिका में नियामक सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) का एक निर्णय बताया जा रहा है। असल में सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने इसी साल जनवरी में पहले बिटकॉइन ईटीएफ को अनुमति प्रदान की है। इसके बाद से ही लोगों के बीच बिटकॉइन की माँग तेज हुई है और वह निवेश के अवसर तलाश रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.