Now Reading
जयपुर: निर्माणाधीन मॉल में खुदाई के दौरान मिट्टी ढहने से 3 श्रमिकों की मौत

जयपुर: निर्माणाधीन मॉल में खुदाई के दौरान मिट्टी ढहने से 3 श्रमिकों की मौत

  • राजस्थान के जयपुर में एक बड़ा हादसा,
  • निर्माणाधीन मॉल में ढही मिट्टी, 3 श्रमिकों की मौत
mall-basement-collapsed-in-jaipur-3-workers-killed

Mall Basement Collapsed in Jaipur?: राजस्थान की राजधानी जयपुर के जगतपुरा इलाके में कल एक दर्दनाक हादसे में 3 श्रमिकों की मृत्यु हो गई। यह घटना इलाके में बन रहे एक निर्माणाधीन मॉल के बेसमेंट में मिट्टी ढहने के कारण हुई। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस निर्माणाधीन मॉल में पाइलिंग का काम चल रहा था, इस दौरान मिट्टी ढह गई, जिसके नीचे 3 मजदूर दब गए। अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, दम घुटने के चलते तीनों लोगों की जान चली गई।

इस हादसे की सूचना सामने आने पर जगतपुरा का स्थानीय प्रशासन और पुलिस वहाँ पहुँची। हालात को ध्यान में रखते हुए, सावधानीपूर्वक जेसीबी से मिट्टी हटाने की कोशिश हुई। लगभग 20 से 30 मिनट की कोशिश के बाद मिट्टी से श्रमिकों को बाहर निकाला गया। इसके बाद सबसे पहले उन्हें अस्पताल ले ज़ाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने तीनों मजदूरों को मृत घोषित कर दिया। यह घटना 4 मार्च की दोपहर को हुई।

Mall Basement Collapsed in Jaipur

स्थानीय प्रशासन द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार जगतपुरा इलाके में एक मॉल बन रहा है। फिलहाल इसके बेसमेंट का काम चल रहा है, जिसको लेकर खुदाई की जा रही थी। इस दौरान मिट्टी का एक बड़ा हिस्सा ढह गया और दुर्भाग्यवश मौके पर कार्यरत तीन मज़दूर इसके नीचे दब गए।

बताया जा रहा है कि जब जेसीबी की मदद से मिट्टी हटाई गई और सभी मजदूरों को निकाला गया तो एक मजदूर ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, लेकिन दो की साँसे चल रही थीं। इसके बाद आनन-फ़ानन में उन्हें नज़दीकी अस्पताल ले ज़ाया गया, पर वहाँ पहुँचने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

See Also
budget-2024-session-live-updates

बताया जा रहा है कि इन तीन श्रमिकों की पहचान रामजनक सिंह (झारखंड, उम्र 35 वर्ष), प्रेम सिंह (झारखंड, उम्र 30 वर्ष) और इरशाद आलम (बिहार, उम्र 23) के तौर पर हुई है। फिलहाल पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में ही रखा है और संबंधित श्रमिकों के परिवार वालों को सूचित कर दिया गया है। यह भी सामने आ रहा है कि इनमें से दो श्रमिक सगे भाई थे, जो दोनों काम की तलाश में झारखंड से जयपुर आए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.