Now Reading
Krutrim AI बनी 2024 में भारत की पहली और भाविश का तीसरी यूनिकॉर्न कंपनी

Krutrim AI बनी 2024 में भारत की पहली और भाविश का तीसरी यूनिकॉर्न कंपनी

  • Krutrim AI बना भारत का पहला यूनिकॉर्न एआई स्टार्टअप
  • Ola के संस्थापक ने पिछले साल लॉन्च की थी कंपनी
krutrim-ai-becomes-unicorn

Krutrim AI Becomes Unicorn: हाल में ही कैब सेवा प्रदाता Ola के संस्थापक और चेयरमैन भाविश अग्रवाल द्वारा लॉन्च किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्टार्टअप Krutrim AI साल 2024 का पहला भारतीय यूनिकॉर्न बन गया है। यह भाविश द्वारा स्थापित तीसरी ऐसी कंपनी कही जा सकती है, जिसने यह दर्जा हासिल किया है।

असल में Krutrim AI ने $1 बिलियन की वैल्यूएशन पर लगभग $50 मिलियन का निवेश हासिल करते हुए, यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री की है। याद दिला दें इस कंपनी की स्थापना पिछले साल ही की गई थी और इतने कम समय में यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करते करते हुए Krutrim सबसे कम समय में ऐसा करने वाली कंपनियों की सूची में भी शुमार हो गई है।

Krutrim AI Becomes Unicorn

इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि यह यूनिकॉर्न बनने वाला पहला भारतीय एआई स्टार्टअप भी है। आपको बता दें, Krutrim के लिए इस हालिया निवेश का नेतृत्व Matrix Partners India ने किया। दिलचस्प रूप से Matrix भाविश के अन्य दो यूनिकॉर्न कंपनियों यानी Ola Cabs और Ola Electric में भी प्रमुख निवेशकों के तौर पर शमिल है।

कंपनी को यह निवेश ऐसे समय में मिला है जब दुनिया भर में निवेशकों के बीच मानों सफल एआई मॉडलों की पहचान करने और उन पर दांव लगाने की होड़ सी मची हुई है।

Ola Cabs को मिला नया सीईओ

ये खबर इसलिए भी और अधिक दिलचस्प हो जाती है क्योंकि एक दिन पहले ही Ola Cabs ने अपने नए सीईओ का ऐलान किया है। Unilever Plc के पूर्व अधिकारी, हेमंत बख्शी को कंपनी के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ के रूप में नामित किया गया है।

यह साफ कर दें कि सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे दिग्गज निवेशकों द्वारा समर्थित इस कंपनी के संस्थापक भाविश अग्रवाल अभी भी Ola में सक्रिय भूमिका में बने रहेंगे।

See Also
google-layoffs-2023-company-cuts-dozens-of-jobs-in-news-division

Krutrim Si Designs के बारे में!

भाविश अग्रवाल का यह नया स्टार्टअप Krutrim AI असल में भारत के खुद के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के रूप में लॉन्च किया गया था। OpenAI के लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT के प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किये गए इस Krutrim AI चैटबॉट को देश के ही स्थानीय डेटा, भाषाओं आदि द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। इसे भाविश के मालिकाना हक वाले एआई उद्यम Krutrim Si Designs के तहत पेश किया गया।

Krutrim Si Designs को अप्रैल 2023 में ही भाविश अग्रवाल (Ola संस्थापक व सीईओ) और कृष्णमूर्ति वेणुगोपाला टेनेटी (Ola पैरेंट फर्म ANI Technologies के बोर्ड सदस्य) ने मिलकर शुरू किया था। शुरुआत में कंपनी ने दो एआई मॉडल Krutrim और Krutrim Pro पेश किए। इसके फीचर्स कुछ निम्नलिखित हैं;

  • 22 भारतीय भाषाओं की समझ
  • 10 भारतीय भाषाओं में लिखनें की क्षमता
  • Krutrim AI वॉइस फीचर सपोर्ट
  • वॉइस कमांड लेने में सक्षम
  • कविता और कहानी लिख सकनें में सक्षम
  • C++ और Java समेत कई अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोड्स लिखने में सक्षम
  • रीजनिंग और मैथ के कठिन सवालों को हल करने की क्षमता

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.