Krutrim AI: Ola सीईओ ने लॉन्च किया ‘कृत्रिम एआई’, ChatGPT को देगा टक्कर

  • Ola सीईओ द्वारा पेश किया गया Krutrim AI मॉडल ChatGPT और Google Bard को देगा टक्कर
  • देश के ही स्थानीय डेटा, भाषाओं आदि का इस्तेमाल कर किया गया है प्रशिक्षित
krutrim-ai-roll-out-chatbot-public-beta-version

Krutrim AI Model For India By Ola CEO Bhavish Aggarwal: दुनिया भर में तमाम कंपनियों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक को विकसित करने और अपनाने की होड़-सी मची हुई है। और इस लिस्ट में अब दिग्गज कैब सेवा प्रदाता ओला (Ola) के सह-संस्थापक व सीईओ, भाविश अग्रवाल के रूप में एक नया नाम भी जुड़ गया है।

जी हाँ! शुक्रवार (15 दिसंबर) को भाविश अग्रवाल ने अपने नए प्रोजेक्ट Krutrim AI से पर्दा उठाया। उन्होंने इसे भारत के खुद के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के रूप में लॉन्च किया है। OpenAI के लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT के प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किये गए इस Krutrim AI चैटबॉट को देश के ही स्थानीय डेटा, भाषाओं आदि द्वारा प्रशिक्षित किया गया है।

इसे ओला के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल के मालिकाना हक वाले एआई उद्यम Krutrim Si Designs के तहत पेश किया गया है। इसके साथ ही अब यह कंपनी भी बहुभाषी एआई मॉडल की प्रतिस्पर्धी दौड़ में शामिल हो गई है।

Krutrim Si Designs को अप्रैल 2023 में ही भाविश अग्रवाल (Ola संस्थापक व सीईओ) और  कृष्णमूर्ति वेणुगोपाला टेनेटी (Ola पैरेंट फर्म ANI Technologies के बोर्ड सदस्य) ने मिलकर शुरू किया था।

Krutrim AI Features

आज इसके दो एआई मॉडल पेश किए गए हैं – पहला है Krutrim नामक एक बेस मॉडल और दूसरा है एक अन्य जटिल मॉडल जिसे Krutrim Pro का नाम दिया गया है।

Krutrim नाम से पेश किए गए बेस मॉडलको 2 ट्रिलियन टोकन और यूनिक डेटासेट के सहारे प्रशिक्षित किए जाने का दावा किया गया है। इसे सामान्य स्तर का काम करने के लिहाज से तैयार किया गया है।

जबकि Krutrim Pro को मुख्यतः एडवांस प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिहाज से तैयार किया जा रहा है, जिसे अगले साल (2024) की शुरुआत तक लॉन्च किया जा सकता है। यह टेक्स्ट, स्पीच और विजन जैसे तीन फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है।

इस लॉन्च इवेंट के दौरान भाविश अग्रवाल ने Krutrim द्वारा संचालित एआई चैटबॉट का एक प्रीव्यू भी सामने रखा, जो काफी हद तक OpenAI के ChatGPT और Google Bard के समान ही काम करता नजर आया।

सामने आई जानकारी के अनुसार, यह एआई मॉडल लगभग 22 भारतीय भाषाओं को समझ सकता है और साथ ही यह 10 भारतीय भाषाओं में टेक्स्ट तैयार करने में भी सक्षम है। कंपनी आगामी भविष्य में और अधिक भाषाओं का सपोर्ट प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।

बता दें कृत्रिम एआई मॉडल वॉइस फीचर से भी लैस किया गया है। आसान शब्दों में कहें तो इसे उपयोगकर्ता अपनी आवाज के जरिए भी कोई कमांड दे सकते हैं, जिसके बाद चैटबॉट बताए कार्य को पूरा करेगा। Krutrim पर काम करने वाली टीमें भारत और बे एरिया (अमेरिका) में स्थित है।

Krutrim AI Features

Krutrim AI फीचर्स

  • 22 भारतीय भाषाओं की समझ
  • 10 भारतीय भाषाओं में लिखनें की क्षमता
  • Krutrim AI वॉइस फीचर सपोर्ट
  • वॉइस कमांड लेने में सक्षम
  • कविता और कहानी लिख सकनें में सक्षम
  • C++ और Java समेत कई अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोड्स लिखने में सक्षम
  • रीजनिंग और मैथ के कठिन सवालों को हल करने की क्षमता
  • विभिन्न भाषाओं के लिहाज़ से GPT-4 के मुकाबले कहीं बेहतर

Krutrim AI Availability & Steps To Use

Krutrim AI को इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर इसके लाइव वर्जन को इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने फोन नंबर से रजिस्टर करना पड़ेगा।

एक बार इस्तेमाल के लिहाज से तैयार होने के बाद चैटबॉट की उपलब्धता संबंधी सूचना उपयोगकर्ताओं को उनके फोन पर मैसेज या ईमेल के माध्यम से दे दी जाएगी। कंपनी के मुताबिक, इसका बेसिक बेस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) अगले महीने (यानी जनवरी 2024) तक सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

See Also
jiocinema-to-livestream-bgmi-partners-with-krafton-india

वैसे कंपनी Krutrim AI API पर भी काम कर रही है, जिसे उम्मीद के मुताबिक, फरवरी 2024 तक रोलआउट किया जा सकता है।

Watch LIVE: Krutrim AI Launched By Ola CEO

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिलचस्प रूप से भाविश ने Krutrim को ऐसे वक्त में पेश किया है जब हाल में ही एलन मस्क के xAI ने अपने Grok AI चैटबॉट को भारत में उपलब्ध करवा दिया है। साथ ही कुछ ही दिन पहले ChatGPT निर्माता OpenAI द्वारा भारत में प्रवेश के लिए पूर्व ट्विटर इंडिया प्रमुख की मदद लेने जैसी खबरें भी सामने आई थीं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.