Now Reading
पद्म पुरस्कार 2024: इन विदेशियों को मिले भारत के सर्वोच्च सम्मान, देखें पूरी लिस्ट!

पद्म पुरस्कार 2024: इन विदेशियों को मिले भारत के सर्वोच्च सम्मान, देखें पूरी लिस्ट!

  • इस बार देश मे 5 को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 110 को पद्मश्री से नवाजा जाएगा.
  • Young Liu भारत में पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले विदेशी नागरिक बने.
Padma-Award-2024-_foreigners-got-the-honor_

Padma Award 2024 ‘foreigners got the honor’:75 वे गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार ने देश में दिया जाने वाले पद्म पुरुष्कारों की घोषणा कर दी है। इस वर्ष देश में 132 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें 5 को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 110 को पद्मश्री से नवाजा जाएगा।

इन पुरस्कारों की सूची में इस बार एक ख़ास बात भी जुड़ी है, इस बार की सूची में पुरस्कार विजेताओं में से 30 महिलाएं भी हैं साथ ही सूची में विदेशी , एनआरआई , पीआईओ, ओसीआई श्रेणी के 8 व्यक्ति तथा 9 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल किए गए हैं।

इन सूची में जो नाम सबसे ज्यादा चौकाने वाला था वह फॉक्सकॉन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर Young Liu जो देश में पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले विदेशी नागरिक बन चुके है। देश के तीसरे सर्वोच्च पुरुस्कार प्राप्त होने के बाद Young Liu ने भारत के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है।

Padma Award 2024 ‘foreigners got the honor’

Young Liu के साथ अन्य विदेशी नागरिकों में फ्रांस के योग शिक्षक चार्लोट चोपिन, फ्रांस से ही संस्कृत विद्वान पियरे सिल्वेन फिलिओजैट, फ्रांस के एक और नागरिक इंडोलॉजिस्ट फ्रेड नेग्रिट साथ ही बांग्लादेश से रविंद संगीत गायक रेजाबान चौधरी बान्या इस वर्ष पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाले विदेशी नागरिक है।

कौन है Young Liu ?

यंग लुई Foxconn कंपनी के मुखिया हैं जो 70% आईफोन को असेम्बल करती है, भारत में भी इस कंपनी का तेजी से विस्तार हो रहा है। Young Liu कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में MS की डिग्री हासिल की है, उन्होंने ताइवान के नेशनल सियाहो टंग यूनिवर्सिटी से इलेक्रोफिजिक्स में बैचलर डिग्री प्राप्त की है।

गौरतलब हो, पद्म पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल हैं। इन पुरस्कारों को तीन श्रेणियों अर्थात् पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री के रूप में प्रदान किया जाता है। पद्म पुरस्कार विभिन्न विषयों/गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं, जैसे- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक कार्यक्रम, विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, व्यापार तथा उद्योग जगत, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

आपको बता दे, उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ से अलंकृत किया जाता है साथ ही किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म श्री’ देकर सम्मानित किया जाता है। ‘पद्म विभूषण’ पुरस्कार असाधारण और विशिष्ट सेवा प्रदान करने के लिए दिया जाता है। इन सभी पुरस्कारों की घोषणा हर वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.