Now Reading
भाविश अग्रवाल के Krutrim AI ने पेश किया अपना चैटबॉट, ChatGPT व Gemini को मिलेगी टक्कर

भाविश अग्रवाल के Krutrim AI ने पेश किया अपना चैटबॉट, ChatGPT व Gemini को मिलेगी टक्कर

  • Krutrim AI लाया अपना चैटबॉट (पब्लिक बीटा वर्जन)
  • 10 से अधिक भारतीय भाषाओं को करता है सपोर्ट
krutrim-ai-roll-out-chatbot-public-beta-version

Krutrim AI roll-out chatbot public beta version: दिग्गज कैब सेवा प्रदाता Ola के संस्थापक और अध्यक्ष भाविश अग्रवाल द्वारा लॉन्च किए गए AI स्टार्टअप Krutrim AI ने आज अपने चैटबॉट का पब्लिक बीटा वर्जन लॉन्च कर दिया है। यह चैटबॉट हाल में बेहद चर्चा में बने हुए OpenAI के ChatGPT और Google के Gemini को टक्कर देता नजर आएगा।

दिलचस्प रूप से यह खबर ऐसे समय में आई है जब पिछले ही महीनें Krutrim AI ने 2024 में भारत के पहले और कुल तौर पर भाविश के तीसरे यूनिकॉर्न स्टार्टअप का दर्जा हासिल किया था। याद दिला दें Krutrim AI ने $1 बिलियन की वैल्यूएशन पर लगभग $50 मिलियन का निवेश हासिल करते हुए, यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री की थी। इसी के साथ ही यह यूनिकॉर्न बनने वाला पहला भारतीय एआई स्टार्टअप भी बन गया।

Krutrim AI roll-out chatbot public beta

आज X या ट्विटर पर चैटबॉट के पब्लिक बीटा वर्जन लॉन्च का ऐलान खुद भाविश अग्रवाल ने किया। उन्होंने लिखा,

“जैसा कि वादा किया गया था, शुरुआत हो चुकी है। Krutrim एआई पब्लिक बीटा आज रोल आउट हो रहा है। यह हमारे और हमारी पहली पीढ़ी के उत्पाद के लिए एक शुरुआत है। अभी बहुत कुछ आना बाकी है और समय के साथ इसमें काफी सुधार भी होगा। आप हमें अपनी प्रतिक्रिया ज़रूर भेजें।”

आपको बता दें यूजर्स इसका इस्तेमाल chat.olakrutrim.com पर जाकर कर सकते हैं। वैसे भाविश ने साफ किया कि फिलहाल इस चैटबॉट में कुछ खामी या मतिभ्रम हो सकते हैं। लेकिन इतना ज़रूर कहा गया कि पहले से मौजूद वैश्विक प्लेटफार्मों की तुलना में भारतीय संदर्भों में खामी बहुत कम ही होगी। कंपनी ने समय के साथ इसमें सुधार का भी वादा किया है।

वैसे हाल में हम Google के Gemini को भी कई तरह के आरोपों में घिरते देख रहे हैं और Google जैसी पुरानी टेक दिग्गज़ भी अपने एआई मॉडल में फिलहाल सुधार की संभावनाओं को स्वीकार कर रही है।

भाविश के मुताबिक, इसमें 10 से अधिक भारतीय भाषाओं के साथ एआई को भारतीय मूल्यों और ज्ञान के हिसाब से ढालने का प्रयास किया गया है। यह अंग्रेजी समेत हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, कन्नड़, गुजराती ही नहीं बल्कि हिंग्लिश भाषा में भी सेवाओं प्रदान करने में सक्षम है।

क्या है Krutrim AI

भाविश अग्रवाल का यह नया स्टार्टअप Krutrim AI असल में भारत के खुद के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के रूप में लॉन्च किया गया था। OpenAI के लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT के प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किये गए इस Krutrim AI चैटबॉट को देश के ही स्थानीय डेटा, भाषाओं आदि द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। इसे भाविश के मालिकाना हक वाले एआई उद्यम Krutrim Si Designs के तहत पेश किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

Krutrim Si Designs को अप्रैल 2023 में ही भाविश अग्रवाल (Ola संस्थापक व सीईओ) और कृष्णमूर्ति वेणुगोपाला टेनेटी (Ola पैरेंट फर्म ANI Technologies के बोर्ड सदस्य) ने मिलकर शुरू किया था। शुरुआत में कंपनी ने दो एआई मॉडल Krutrim और Krutrim Pro पेश किए।

यह 22 भारतीय भाषाओं को समझने, लगभग 10 भारतीय भाषाओं में जवाब लिखनें, वॉइस फीचर सपोर्ट, कविता और कहानी लिखने, C++ और Java समेत कई अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के कोड्स लिखने आदि में भी सक्षम है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.