Now Reading
Byju’s के निवेशक पहुँचे NCLT, रवींद्रन को अयोग्य घोषित किए जाने की माँग – रिपोर्ट

Byju’s के निवेशक पहुँचे NCLT, रवींद्रन को अयोग्य घोषित किए जाने की माँग – रिपोर्ट

  • निवेशकों की बायजू रवींद्रन को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य ठहराने की मांग.
  • निवेशकों के पास Byju's कंपनी की 32% तक की हिस्सेदारी.
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

Byju’s investors reach NCLT: एडटेक कंपनी Byju’s की मुसीबतें लगातार बढ़ते जा रही है,पहले कर्मचारियों की सैलरी संकट, और वित्तीय संकटों के बीच कंपनी के निवेशकों और प्रवंधको के बीच भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, संकट में फंसी एडटेक कंपनी Byju’s के चार निवेशकों ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) में कंपनी के मैनेजमेंट के खिलाफ कुप्रबंधन, उत्पीड़न का आरोप लगाकर मुकदमा दायर किया है। (Byju’s investors reach NCLT) इसके साथ ही निवेशकों ने कंपनी के संस्थापक बायजू रवींद्रन को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए कंपनी के कंपनी के फॉरेंसिक ऑडिट की भी मांग कर डाली है।

ईजीएम की बैठक में रखेंगे प्रस्ताव

आज शुक्रवार (23 फरवरी) में Byju’s एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (ईजीएम) बुलाई गई थी और इसमें कंपनी के संस्थापक बायजू रवींद्रन को उनके परिवार के सदस्यों सहित कंपनी से बाहर करने पर चर्चा की गई है, जिन निवेशकों के द्वारा बायजू रवींद्रन को उनके परिवार के सदस्यों को कंपनी से बाहर करने का प्रस्ताव रखा जा रहा है, उनके पास कंपनी में 30% से अधिक की हिस्सेदारी है, दूसरी ओर बायजू रवींद्रन को उनके परिवार के सदस्यों के पास थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड में 26.3 फीसदी हिस्सेदारी है। आपको बता दे, थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड बायजूज की पेरेंट कंपनी है।

See Also
agritech-startup-dehaat-acquires-freshtrop-fruits-export-business

कंपनी के निवेशकों के ओर से ईजीएम की बैठक में कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन, उनकी पत्नी और को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ और रवींद्रन के भाई रिजु रवींद्रन के शामिल न होने की खबरें है, इसके साथ ही बायजू रवींद्रन ने ईजीएम के इस बैठक को रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था परंतु हाईकोर्ट से रविंद्रन को कोई राहत नहीं मिली आपकों बता दे, जो बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को कंपनी से बाहर करना चाह रहे उन निवेशकों के पास कंपनी की 32% तक की हिस्सेदारी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, देश का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप कहा जाने वाला बायजू चारों ओर से परेशानियों से घिरा हुआ है, कंपनी के निवेशकों और प्रबंधक के बीच विवाद , वित्तीय संकट, ईडी की जांच, कर्मचारियों की सैलरी भुगतान जैसे मुद्दे इस कंपनी के भविष्य को लेकर प्रश्न खड़े कर रहे है। रिपोर्ट के मुताबिक बायजू की मार्केट वैल्यू घटकर 1 अरब डॉलर रह गई है जो कि अप्रैल, 2023 में लगभग 22 अरब डॉलर थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.