Sequoia India अब हुआ ‘Peak XV Partners’, स्वतंत्र रूप से करेगा काम

Sequoia India Peak XV Partners

Sequoia India is now Peak XV Partners: सिलिकॉन वैली आधारित दुनिया की सबसे जानी-मानी वेंचर कैपिटल फर्म सिकोइया (Sequoia) ने अब तीन अलग-अलग कंपनियों के रूप में विभाजित होने का फैसला किया है। जी हाँ! यह विभाजन भौगोलिक रूप से तीन क्षेत्रों – ‘अमेरिका और यूरोप’, ‘भारत और दक्षिण पूर्व एशिया’ तथा ‘चीन’ को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

इस विभाजन के बाद, कंपनी की भारतीय इकाई जिसे फिलहाल सिकोइया इंडिया (Sequoia India) के नाम से जाना जाता है, अब ‘Peak XV Partners’ के रूप में जानी जाएगी और यह भारत समेत समस्त दक्षिण पूर्व एशिया में संचालन की जिम्मेदारी उठाई।

वहीं अमेरिका और यूरोप केंद्रित नई इकाई का नाम ‘Sequoia Capital’ (मूल नाम) होगा, जबकि चीन केंद्रित ‘Sequoia China’ का नाम अब HongSham कर दिया जाएगा।

अलग-अलग हाथो में तीनों कंपनियों का नेतृत्व 

यह तीन कंपनियाँ स्वतंत्र रूप से काम करेंगी। अमेरिका और यूरोप’, ‘भारत और दक्षिण पूर्व एशिया’ तथा ‘चीन’ केंद्रित इन तीनों फर्मों का नेतृत्व क्रमशः रूलोफ बोथा (Roelof Botha), नील शेन (Neil Shen) और शैलेंद्र सिंह (Shailendra Singh) करते नजर आएँगे।

मार्च 2024 तक विभाजन को मिलेगा अंतिम रूप

फिलहाल मूल कंपनी के द्वारा उम्मीद यह जताई जा रही है कि इस विभाजन को मार्च 2024 से पहले ही आधिकारिक रूप से पूरा कर लिया जाएगा।

इस बीच नई इकाई Peak XV Partners की ओर से शैलेंद्र सिंह ने कहा;

“हम यह बताते हुए बेहद उत्साहित हैं कि Sequoia India & Southeast Asia (SEA) को Peak XV Partners के रूप में रिब्रांड कर दिया गया है, और अब यह एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में कामकाज करेगी। हमारा नया नाम ‘Peak XV’ असल में माउंट एवरेस्ट को दिया गया मूल नाम था।”

See Also
water-management-startup-digitalpaani-raises-rs-10-cr-funding

यह इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि पिछले 17 सालों में Sequoia India & SEA अब तक 13 बार फंड हासिल करते हुए, 400 से अधिक स्टार्टअप्स में निवेश कर चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि इसके पोर्टफोलियो में 50 से अधिक कंपनियाँ ऐसी हैं, जिनकी वैल्यूएशन $1 बिलियन या उससे अधिक है।

साथ ही पोर्टफोलियो में शामिल 19 कंपनियाँ आईपीओ पेश कर चुकी है और कई कंपनियाँ सफल मर्जर या अधिग्रहण भी दर्ज कर चुकी हैं।

बताया जा रहा है कि Sequoia Capital इन 13 फंडों के कुल $9.2 बिलियन के प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाती रहेगी तथा भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में Peak XV Partners के $2.5 बिलियन की गैर-निवेशित पूंजी से आगे निवेश करना जारी रखेगी।

पहले से ही तमाम क्षेत्रों में फैला Peak XV आने वाले दिनों में SaaS, एआई (AI), साइबर सिक्योरिटी, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, फिनटेक, क्लाइमेट टेक, हेल्थटेक और कंज्यूमर इंटरनेट जैसे सेक्टर्स में निवेश को बढ़ावा दे सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.