Now Reading
विश्वविद्यालयों में निजी एजेंसी करेंगी प्रोफेसर और लेक्चरर की भर्ती? इस राज्य में होगी शुरुआत!

विश्वविद्यालयों में निजी एजेंसी करेंगी प्रोफेसर और लेक्चरर की भर्ती? इस राज्य में होगी शुरुआत!

  • बिहार के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती एजेंसियों के माध्यम से किया जायेगा।
  • विश्वविधालय में बहाल शिक्षकों के लिए राज्य सरकार ने मानदेय किया निर्धारित.
foreign-universities-ugc-new-guidelines

Agency Will Recruit Professors And Lecturers: बिहार में विश्वविद्यालयों में कम होते शिक्षकों की पूर्ति के लिए एक नई व्यवस्था की जा रही है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिहार के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती एजेंसियों के माध्यम से किया जायेगा।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के विश्वविद्यालयों में अब निजी एजेंसी के माध्यम से उच्च स्तरीय वक्ता सेवा ली जा सकती है। इसके लिए राज्य के शिक्षा मंत्री ने सभी यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को पत्र लिखकर सूचित किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य की राजधानी पटना से दो और फरीदाबाद और दरभंगा की एक – एक एजेंसियों को अधिकृत किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इन एजेंसियों के माध्यम से राज्य में उपस्थित सभी विश्वविद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षकों और प्रोफेसर की बहाली कर सकेंगे। ये एक प्रकार का करार होंगा जो एजेन्सी और विश्वविधालय के बीच किया जायेगा।

मिली जानकारी के अनुसार उक्त चारों एजेंसियों को यूनिवर्सिटी नॉर्म्स और विश्वविधालय के नियम और टेंडर प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक होंगा। बिहार सरकार ने निर्देश जारी करते यह भी कहा कि यह भर्ती प्रक्रिया केवल दो वर्षों के लिए ही किया जायेगा।

एजेंसी के माध्यम से सेवा में लिए गए शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के साथ शोध कार्यों में भी सहयोग करेंगे,एजेंसी 6 प्रकार के शिक्षकों की सुविधा प्रदान करेंगी, जिसमे इंस्ट्रक्टर, स्पीकर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोपेसर, प्रैक्टिस प्रोसेसर में वर्गीकृत किया गया है, इन सभी की भत्ता अलग – अलग होगा।

See Also
Delhi NCR Schools Gets Bomb Threat

Agency Recruit Professors And Lecturers: विश्वविधालय में बहाल शिक्षकों के लिए राज्य सरकार ने मानदेय किया निर्धारित

इंस्ट्रक्टर और स्पीकर के पद के लिए सरकार ने कहा, 50 मिनट की क्लास हेतु पूरे ₹500 दिए जायेंगे, तीन सत्र के लिए पूरे ₹1200 और पूरे दिन भर के लिए ₹1500 दिया जाएगा, वही दूसरी ओर प्रोफेसर्स के पद के लिए राज्य सरकार ने 50 मिनट के लिए ₹1500, तीन सत्र के लिए ₹2800 और पूरे दिन के क्लास के लि ₹3500 मानदेय निर्धारित किया हैं।

एसोसिएट प्रोफेसर की पद के लिए सरकार ने कहा 50 मिनट की क्लास के लिए दिए जायेंगे ₹1200, तीन सत्र के लिए दिए जायेंगे ₹2200 रुपए और पूरे दिन की क्लास के लिए दिए जायेंगे ₹3000 रुपए साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर्स के पद के लिए राज्य सरकार ने 50 मिनट के लिए ₹1000 दिए जायेंगे, तीन सत्र के लिए ₹1800 रुपए और पूरे दिन के लिए ₹2000 निर्धारित किया हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.