रेलवे जॉब 2023: बिना परीक्षा 3,000 से अधिक पदों पर भर्ती का मौका, जानें यहाँ!

  • रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) उत्तरी रेलवे करने जा रहा है अप्रेंटिस के 3093 रिक्त पदों पर भर्ती
  • बिना परीक्षा सिर्फ मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा चयन
railway-apprentice-job-vacancy-2023-without-exam

Railway Apprentice Job Vacancy 2023 Without Exam: देश के बड़े नियोक्ताओं में शामिल भारतीय रेलवे हजारों युवाओं के लिए नौकरी पानें का बेहतरीन अवसर लेकर आया है। असल में ‘रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, उत्तरी रेलवे’ (RRC नॉर्दर्न रेलवे) ने अलग-अलग डिविजन में कई ट्रेडों के लिए अप्रेंटिसशिप के 3093 रिक्त पदों को भरने का फैसला किया है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

इस भर्ती के तहत आरआरसी नॉर्दर्न रेलवे द्वारा फिटर, कारपेंटर, वेल्डर, इलेक्ट्रेशियन जैसे तमाम ट्रेडों के लिए 3000 से अधिक पद भरे जानें हैं। रेलवे में नौकरी का सपना देखनें वाले इच्छुक उम्मीदवार www.rrcnr.org या apprentice.rrcner.net पर जाकर भर्ती संबंधित तमाम जानकारियाँ हासिल कर, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway Vacancy 2023: आवेदन संबंधी विवरण

रेलवे की ओर से अप्रेंटिस के 3093 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 दिसंबर 2023 से शुरू की जाएगी। वहीं आवेदन कर सकने की आखिरी तारीख 11 जनवरी 2024 तय की गई है। भर्ती के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। एक बार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद, ऊपर बताई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है।

सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस ₹100 निर्धारित की गई है, जबकि एससी, एसटी एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है।

Railway Job 2023: क्या है पात्रता?

रेलवे की इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम पात्रता तय की गई है। उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही उनके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई (ITI) सर्टिफिकेट का होना भी अनिवार्य किया गया है।

See Also
bihar-politics-nitish-kumar-tejashwi-yadav

Railway Recruitment 2023: आयु सीमा विवरण

इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु 24 वर्ष से अधिक भी नहीं होनी चाहिए। बता दें, आयु की गणना 11 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। आधिकतम आयु सीमा में छूट रेलवे के नियमों के अनुसार प्रदान की जाएगी, जो ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल और एससी/एसटी वर्ग के लिए 5 साल है।

बिना परीक्षा होगी भर्ती

इस भर्ती में अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा। पात्र उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं और आईटीआई के अंकों (मार्क्स) के आधार पर होगा। बता दें, दोनों में ही 50-50 प्रतिशत का वेटेज दिया जाना है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की इन अंको के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.