Now Reading
UP New Challan Rule: 3 से ज्यादा चालान पर लाइसेंस होगा निरस्त, नए निर्देश!

UP New Challan Rule: 3 से ज्यादा चालान पर लाइसेंस होगा निरस्त, नए निर्देश!

  • यूपी की योगी सरकार ने की 'ट्रैफिक नियम' तोड़ने वालों से सख्ती के साथ निपटने की तैयारी
  • प्रदेश में 3 से अधिक बार चालान होने पर निरस्त होगा लाइसेंस
up-new-challan-rule-license-will-cancel-after-3-challans

UP New Challan Rule – License Will Cancel After 3 Challans: उत्तर प्रदेश में अब बार-बार यातायात नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ सकता है। अब लगातार तीन बार या इससे अधिक चालान होने पर चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त हो सकता है। यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती के साथ निपटने का मन बना लिया है।

प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों पर लगाम लगाने के इरादे से यूपी सरकार एक नई रणनीति के साथ आगे बढ़ती नजर आएगी। इस संबंध में यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने खुद बुधवार (6 दिसंबर) को प्रदेश के सभी 75 जिलों के जिलाधिकारी और 18 मंडलों के मंडलयुक्तों के साथ बैठक की।

इस दौरान मुख्य सचिव ने यह बताया कि 15 दिसंबर से 31 दिसंबर 2023 तक ‘यूपी सड़क सुरक्षा पखवाड़ा’ आयोजित किया जाएगा। इसका मकसद सड़क दुर्घटनाओं के प्रति लोगों की जागरूकता को बढ़ाना होगा। सरकार सड़क दुर्घटना में 50 फीसदी तक की कमी लाने का प्रयास करेगी।

इसके तहत प्रदेश के स्कूली वाहनों के फिटनेस की जाँच करवाई जाएगी, साथ ही वाहन चालकों का भी मेडिकल फिटनेस चेक किया जाना है। इसके अलावा स्कूलों व अन्य शिक्षण संस्थानों में छात्रों को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों की भी जानकारी दिए जाने का प्रयास होगा।

Uttar Pradesh (UP) New 3 Challan Rule

यातायात नियमों और सड़क हादसों में हो रहे इजाफे के मुद्दे पर चली इस बैठक में ‘अत्यधिक स्पीड से वाहन चलाना’ (ओवर स्पीडिंग), ‘सड़क पर विपरीत दिशा में गाड़ी चलाना’ (रॉन्ग साइड ड्राइविंग), ‘शराब पीकर गाड़ी चलाना’ (ड्रिंक एंड ड्राइव) और ‘ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग’ जैसी चीजों को सड़क दुर्घटनाओं के पीछे का मुख्य कारण माना गया। अधिकारियों को इस संवेदनशील मुद्दे पर गंभीरता से आगे बढ़ने की सलाह दी गई है, जिससे सड़क हादसों की संख्या में कमी लाई जा सके।

See Also

बैठक के दौरान प्रदेश के मुख्य सचिव ने वाहन चालक का तीन बार से अधिक चालान होने पर उसका लाइसेंस निरस्त करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी मान लीजिए अगर वह चालक यातायात नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उनके वाहन का पंजीकरण निरस्त कराया जाएगा।

फिलहाल क्या हैं नियम?

आपको बता दें, फिलहाल अभी अधिकतर मामलों में  किसी भी चालक का ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त नहीं किया जाता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि एक बार ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने के बाद, पुनः लाइसेंस हासिल कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। हम कह सकते हैं कि लाइसेंस निरस्त होने के बाद, चालक से वाहन चलाने का अधिकार मानों हमेशा के लिए छिन-सा जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.