Now Reading
अमित शाह के बयान से ‘रासायनिक खाद और पेस्टिसाइड्स’ बनाने वाली कंपनियों की उड़ी नींद, जानें क्यों?

अमित शाह के बयान से ‘रासायनिक खाद और पेस्टिसाइड्स’ बनाने वाली कंपनियों की उड़ी नींद, जानें क्यों?

  • अम‍ित शाह ने कह दी ऐसी बात क‍ि बेचैन हो उठीं 'रासायनिक खाद और पेस्टिसाइड्स' बनाने वाली कंपनियाँ।
  • क्या वाक़ई सरकार कीटनाशकों पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है?
amit-shah-says-about-share-stock-market-on-ndtv

Amit Shah On Chemical Pesticides And Fertilizers: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय सहकारी ऑर्गेनिक्स लिमिटेड द्वारा आयोजित सहकारी समितियों के एक संगोष्ठी कार्यक्रम में दिए गए एक बयान से रासायनिक खाद (फर्टिलाइजर्स) और पेस्टिसाइड्स बनाने वाली कंपनियों को नींद उड़ चुकी हैं।

दरअसल केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने जैसे मुद्दे को लेकर एक कार्यक्रम में संबोधन के दौरान कम होती मिट्टी की उर्वरक क्षमता और भूमि में रासायनिक खाद और पेस्टिसाइड्स के अधिक उपयोग को लेकर चिंता जता रहे थे। मंत्री जी के इस बयान को लेकर फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स बनाने वाली कंपनियों की चिंता बढ़ना लाजमी हैं।

Pesticides और Fertilizers पर Amit Shah का बयान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमित शाह ने कहा कि,

“ये भारत के लिए संतोषजनक बात है कि कृषि उपज के क्षेत्र में आज हम ना सिर्फ आत्मनिर्भर हैं, बल्कि सरप्लस हैं, लेक‍िन अब हमें इस यात्रा का मूल्यांकन करना होगा, उत्पादन बढ़ाने में रासायनिक खाद और पेस्टिसाइड्स के अत्यधिक उपयोग के बुरे परिणाम आज हमारे सामने आने लगे हैं।”

इसके साथ ही, उन्होंने रासायनिक खाद और पेस्टिसाइड्स भूमि में उत्पादित प्रोडक्ट से मानव शरीर को कैंसर और अन्य बीमारियों से ग्रसित होने की आशंका जताई हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सरकार के प्रतिनिधि की ओर से इस प्रकार का सार्वजनिक बयान आगे बहुत कुछ कहानी कहता है, चूंकि फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां हमेशा से इन बातों को नकारती आई है। अपनी बातों और रासायनिक खादों और पेस्टिसाइड्स प्रोडक्ट के उपयोग से किसी भी प्रकार के नुकसान न होने के समर्थन वाली बातों के लिए आँकड़े पेश करती रही है, किंतु अब जब केंद्रीय गृह सहकारिता मंत्री अमित शाह मंच से जिस प्रकार से इन फर्टिलाइज़र्स और पेस्टिसाइड्स के अत्यधिक उपयोग से होने वाले नुकसान को गिनाया है, तब से इन्हें बनाने वाली कंपनियों की नींद उड़ी हुई हैं।

क्या सरकार पूर्ण जैविक खेती की ओर बढ़ेगी

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नवगठित नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल) के ‘भारत ऑर्गेनिक्स’ ब्रांड को लॉन्च किया और कहा कि यह भारत और विदेशों में सबसे “भरोसेमंद” ब्रांड के रूप में उभरेगा। शाह ने एनसीओएल का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर भी लॉन्च किया।

कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, एग्रो केम‍िकल इंडस्ट्री प्राकृत‍िक और जैव‍िक खेती की ओर केंद्र सरकार के बढ़ते रुझान से खुश नहीं है, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का बयान सिर्फ़ मंच तक सीमित था, यह सरकार इस ओर कोई कदम उठाने जा रही है, ये आने वाले समय बताएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.