Now Reading
WhatsApp का नया फीचर, सेट कीजिए Channel का ‘Username’, जानें कैसे?

WhatsApp का नया फीचर, सेट कीजिए Channel का ‘Username’, जानें कैसे?

  • व्हाट्सऐप 'Channel' के लिए 'Username' नामक एक नए फीचर पर काम कर रहा है।
  • एडमिन अपने चैनल के लिए मनचाहा यूजरनेम चुन सकेंगे, बशर्ते वह उपलब्ध हो।
whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp Rolls Out Username For Channel Feature: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) की इतनी व्यापक लोकप्रियता के पीछे की एक बड़ी वजह यह भी है कि कंपनी लगातार यूजर्स के लिए मैसेजिंग अनुभव को बेहतर और आसान बनाने के प्रयास करती रहती है।

और इसी कड़ी में जल्द व्हाट्सऐप एक नए बड़े फीचर के साथ सामने आ सकता है। हाल में ही ऐप पर चैनल (Channel) नामक फीचर को जोड़ने वाला व्हाट्सऐप, सामने आई जानकारी के मुताबिक अब चैनलों (Channel) के लिए के लिए यूजरनेम (Username) फीचर पर काम कर रहा है। जैसा नाम से ही जाहिर है कि इस फीचर के तहत किसी चैनल के एडमिन अपने चैनल का एक यूनिक यूजरनेम सेट कर सकेंगे।

इसका खुलासा व्हाट्सऐप फीचर ट्रैकिंग वेबसाइट, WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के जरिए हुआ। बताया गया कि फिलहाल गूगल प्ले (Google Play) के जरिए व्हाट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा प्रोग्राम से जुड़े लोगों को भी अभी तक इस फीचर का एक्सेस नहीं मिल सका है।

लेकिन ब्रेडक्रंब (Breadcrumbs) के माध्यम से यह पता चलता है कि इस फीचर पर काम चल रहा है। बताते चलें, फिलहाल व्हाट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा प्रोग्राम के तहत लेटेस्ट उपलब्ध बीटा संस्करण 2.23.24.17 है।

व्यक्तिगत अकाउंट्स के लिए भी आ रहा था यूजरनेम फीचर?

आपको शायद याद हो कि मई महीनें में एक और रिपोर्ट सामने आई थी, जिसके मुताबिक व्हाट्सऐप (WhatsApp) व्यक्तिगत प्रोफाइल्स के लिए भी ‘Choose My Username’ का विकल्प देने पर काम कर रहा है। इसके तहत यूजर व्यक्तिगत व्हाट्सऐप अकाउंट के लिए यूजरनेम बना सकेंगे, ठीक वैसे ही जैसे ट्विटर या इंस्टाग्राम में देखने को मिलता है।

लेकिन इस खबर को सामने आए लगभग 6 महीनों का वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी तक ऐप पर इसकी स्पष्ट झलक देखनें को नहीं मिली है। और अब ऐसे में माना ये जा रहा है कि व्हाट्सऐप पहले चैनल के लिए यूजरनेम की सुविधा पेश करेगा और इसके बाद व्यक्तिगत प्रोफाइल्स के लिए भी ऐसा ही कुछ फीचर पेश किया जा सकता है।

See Also

कैसे सेट कर सकेंगे WhatsApp Channel Username?

  • व्हाट्सऐप द्वारा चैनल के लिए यूजरनेम फीचर रोल आउट किए जाने के बाद, एडमिन ‘चैनल’ के सेटिंग्स सेक्शन में जाकर एक यूनिक यूजरनेम का चुनाव कर सकेंगे।
  • चैनल सेटिंग्स में सिर्फ एडमिन को ‘Username’ का विकल्प दिखेगा।
  • विकल्प पर क्लिक करके एडमिन मनचाहा यूजरनेम चुन सकेंगे, बशर्ते वह उपलब्ध हो।
  • लेकिन अगर कोई यूजरनेम उपलब्ध नहीं है तो एडमिन को दूसरा यूजरनेम दर्ज करना होगा।

जाहिर है, इस फीचर का मकसद सभी चैनलों को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने का है, ताकि दर्शकों के लिए भी चैनलों की पहचान करना आसान हो जाए और एडमिन भी सरलतापूर्वक चैनल को लोगों के साथ साझा कर पाएँ व चैनलों के बीच कई बार पैदा हो जाने वाली भ्रम की स्थिति को साफ कर सकें।

एक बार चैनल के लिए यूजरनेम सेट कर लेने के बाद, प्रबल संभावना यही है कि आपका चैनल लिंक भी यूजरनेम के अनुसार अपडेट हो जाएगा, जैसा अन्य अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों की प्रोफाइल्स के साथ भी देखनें को मिलता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.