Now Reading
पाकिस्तान में अगले साल 11 फरवरी को होंगे ‘आम चुनाव’ – रिपोर्ट

पाकिस्तान में अगले साल 11 फरवरी को होंगे ‘आम चुनाव’ – रिपोर्ट

  • स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने इस संबंध में देश की शीर्ष अदालत के साथ जानकारी साझा की है।
  • पिछले साल अप्रैल में इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से ही देश में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
pakistan-to-hold-general-elections-on-february-11

Pakistan To Hold General Elections On February 11, 2024: पाकिस्तान में अगले ‘आम चुनावों’ कब होंगे, यह बड़ा सवाल लगातार वहाँ के लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन अब ऐसी खबर आ रही है कि आखिरकार पाकिस्तान की जनता और राजनेताओं को इस अहम सवाल का जवाब मिल चुका है।

जी हाँ! पाकिस्तान के स्थानीय ब्रॉडकास्टर जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी साझा की है कि देश में अगले साल 11 फरवरी, 2024 को आम चुनाव आयोजित किए जा सकते हैं।

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट को किया गया सूचित

आपको बता दें फिलहाल पाकिस्तान में अभी तक अगले आम चुनाव की तारीख का सार्वजनिक रूप से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन जानकारों की मानें तो ऐसी अटकलें पहले से ही लगाई जा रहीं थीं कि पाकिस्तान में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी या फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए, आज (2 नवंबर) को पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया के हवाले से यह खबर सामने आई कि पाकिस्तान का चुनाव आयोग आगामी ‘आम चुनाव’ की तारीख तय करने के बेहद करीब है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने एक संभावित तारीख को अपनी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर रखा है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी चुनाव आयोग की ओर से पेश हुए वकील ने देश की सर्वोच्च अदालत को बताया कि निर्वाचन क्षेत्रों के निर्धारण की प्रक्रिया जनवरी, 2024 के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद 11 फ़रवरी तक आम चुनाव का आयोजन किया जा सकता है।

इस बात का खुलासा सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समेत विभिन्न पक्षों द्वारा डाली गई याचिकाओं की सुनवाई के दौरान हुआ है।

बता दें, इससे पहले पाकिस्तान कि शीर्ष अदालत ने देश के चुनाव आयोग (ECP) और संघीय सरकार दोनों को नोटिस जारी करते हुए, 90 दिनों के भीतर चुनाव की समय-सीमा को लेकर अपडेट प्रदान करने के लिए कहा था। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (CJP) काजी फ़ैज़ ईसा ने इस बात पर ज़ोर दिया कि हर कोई चुनाव चाहता है।

See Also
kids-in-china-now-restricted-to-just-3-hours-of-online-gaming-per-week

Pakistan General Elections On February, 2024: फिलहाल क्या है स्थिति?

हम सब जानते हैं कि पाकिस्तान में पिछले साल अप्रैल में इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से ही असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इमरान खान के बाद शहबाज़ शरीफ ने कुछ समय के लिए प्रधानमंत्री पद संभाला। लेकिन अगस्त 2023 में सरकार का कार्यकाल पूरा होने के पहले ही शहबाज़ ने संसद भंग करते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था।

इस राजनीतिक उथल-पुथल के बीच अनवर उल हक़ काकर को पाकिस्तान में अगले आम चुनाव तक के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर चुना गया। लेकिन वर्तमान समय में पाकिस्तान के भीतर राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है, जिसकी एक बड़ी वजह पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का जेल में होना भी है।

कुछ ही दिन पहले हुई नवाज़ शरीफ की वापसी

यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब कुछ ही दिनों पहले नवाज़ शरीफ ने लंबे समय बाद पाकिस्तान की ज़मीन पर कदम रखा। माना जा रहा है कि नवाज़ का इरादा एक बार फिर पाकिस्तान की सत्ता हासिल करने का है। ऐसे में नवाज़ और उनकी पार्टी ने आम चुनावों की तैयारी भी शुरू कर दी है और आम चुनावों की तारीख पर नज़र बनाए हुए हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.