Now Reading
पाकिस्तान में भी नोटबंदी? बदलेगी करेंसी, पुरानी होगी बंद!

पाकिस्तान में भी नोटबंदी? बदलेगी करेंसी, पुरानी होगी बंद!

  • पाकिस्तानी स्टेट बैंक देश में पुराने नोट को धीरे धीरे चलन से बाहर करने के लिए काम कर रहा है.
  • नोटों को एडवांस सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ जारी किया जायेगा.
pakistan-to-hold-general-elections-on-february-11

Pakistan “Currency will change”: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान भी भारत के नक्शे कदम में चलते हुए देश में एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। गिरती अर्थव्यवस्था और पाकिस्तानी सरकार के ऊपर उठते जनता के सवालों के बीच सरकार देश में नए नोट छाप कर पुरानी करेंसी को चलन से बाहर करने जा रही है।हालांकि पाकिस्तान सरकार का पूर्ण रूप से नोटबंदी करने का कोई इरादा नहीं है।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है, पाकिस्तान पहले ही कमजोर अर्थव्यवस्था के दौर से गुजर रहा है ऐसे में यदि सरकार नोटबंदी देश में लागू करती है, तो यह पाकिस्तान को और अधिक गर्त में धकेल सकती है। इसके लिए पाकिस्तानी स्टेट बैंक देश में पुराने नोट को धीरे धीरे चलन से बाहर करते हुए नए नोट चलन में लाने के लिए काम कर रहा है।

क्यों पड़ी नई नोट छापने की जरूरत

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के वर्तमान हालात किस स्थिति में पहुंच चुका है, यह बात विश्व भर में किसी से छुपी नहीं है। पाकिस्तान की सरकार एक कार्यवाहक प्रधानमंत्री चला रहे है। सरकार के पास देश की आर्थिक वृद्धि को सुधारने का कोई ठोस प्लान मौजूद नहीं है, देश में आर्थिक तंगी से निकलने के लिए कर्ज का सहारा लिया है कभी चीन तो कभी अन्य कोई देश के सहारे पाकिस्थान अपनी अर्थव्यस्था को चलाने की कोशिश कर रहा है।

देश में अर्थव्यस्था का इतना ज्यादा खराब होने के पीछे एक बड़ा कारण पाकिस्तान में फेक करेंसी का चलन काफ़ी ज्यादा मात्रा में हो रहा है। देश में कालधन के इस्तेमाल ने देश की आर्थिक वृद्धि को गर्त में पहुंचा रखा है, नकली करेंसी से देश में एक जाली अर्थव्यवस्था चल रही है। इन सब चुनौतियों से निपटने के लिए अब सरकार ठोस कदम उठाते हुए पुराने नोटों को चलन से बाहर करते हुए नई नोटों को देश में जारी करेंगी।

कैसी होगी अब देश की नई करेंसी?

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान अपनी नई करेंसी में काफ़ी ज्यादा बदलाब कर सकता है, नए नोटों में सुरक्षा के लिए कई प्रकार की सावधानी बरतें जाने की बात सामने आई है, जैसे 5000 के नोट में एक धागा दिया जायेगा, जो पराबैंगनी प्रकाश के तहत पीले और नीले फ्लोरोसेंट बैंड के रूप में दिखाई देने लगता है वही ₹1000 मूल्य के नोट में बारीक विंडो सिक्योरिटी पट्टी होने वाली है, जिसमें ₹1000 मूल्यवर्ग दिखाई देगा।

Pakistan “Currency will change”

नोटों में इंटैग्लियो प्रक्रिया का उपयोग किया गया है, जिससे स्‍कैनिंग या फोटोकॉपी के माध्यम से सटीक नोट नहीं निकाला जा सकता है, इसमें एंटी-स्कैन और एंट्री कॉपी लाइन पैटर्न का उपयोग किया जा सकता है।

See Also
us-strikes-irans-allies-in-syria

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस पूरी तैयारी को लेकर स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (Bank Of Pakistan) के गवर्नर जमील अहमद का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर नए नोटों को एडवांस सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ जारी किया जायेगा। देश में पुराने करेंसी सिस्टम को आधुनिक बनाने के लिए डिजाइन में अपडेट किया जा रहा है, इसका लक्ष्य पाकिस्तान मौद्रिक प्रणाली को लेकर आम नागरिकों और कारोबार में विश्वास पैदा होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.