Now Reading
Google ने लॉन्च की नई ‘.ing’ डोमेन, सिर्फ ‘एक शब्द’ में बनाए खुद की वेबसाइट

Google ने लॉन्च की नई ‘.ing’ डोमेन, सिर्फ ‘एक शब्द’ में बनाए खुद की वेबसाइट

  • गूगल ने एक नया डोमेन एक्सटेंशन टाइप '.ing' लॉन्च किया है।
  • कंपनी .meme टॉप-लेवल डोमेन पर भी काम कर रही है।
cci-declines-interim-relief-to-indian-apps-in-google-billing-case

Google Launches ‘.ing’ Domain: आज के दौर में लगभग हर कोई इंटरनेट पर अपनी या अपने बिजनेस की मौजूदगी दर्ज करवाना चाहता है। और भला इसके लिए एक ‘वेबसाइट’ से अच्छा विकल्प और क्या हो सकता है! लेकिन वेबसाइट तैयार करने से पहले सभी को जरूरत होती है एक सटीक ‘डोमेन’ की। शायद इसी को ध्यान में रखते हुए टेक दिग्गज गूगल अब लोगों के लिए एक नई पेशकश के साथ सामने आया है।

असल में सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाले गूगल ने एक नया डोमेन एक्सटेंशन टाइप ‘.ing’ लॉन्च किया है। उपयोगकर्ता चाहें तो अब गूगल के ‘अर्ली एक्सेस पीरियड’ के तहत .ing डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं।

इस नए डोमेन टाइप के साथ, ब्रांडों और व्यवसायों को एक ही शब्द में अपनी वेबसाइट बना सकने की सहूलियत मिलेगी। सरल भाषा में मतलब ये है कि अब आप अपने वेबसाइट डोमेन (या एड्रेस) के लिए सिर्फ एक शब्द चुनकर भी वेबसाइट बना सकते हैं, और इस डोमेन से ही लोगों को आपकी वेबसाइट किस चीज से संबंधित है, यह पता लग जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

उदाहरण के लिए यह डोमेन कुछ इस प्रकार हो सकती हैं;

  • cook.ing
  • book.ing
  • design.ing
  • mak.ing आदि

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा;

“यह टॉप-लेवल डोमेन आपकी रुचि के मुताबिक, किसी भी चीज के लिए तैयार की जा सकती है, फिर चाहे एक मजेदार वेबसाइट mak.ing या किसी अच्छे मकसद के साथ giv.ing, कुछ सुंदर डिज़ाइनों के लिए design.ing या मौजूदा डॉक्युमेंट्स एडिट करने के लिए edit.ing जैसी वेबसाइट ही क्यों ना बनाना हो!”

Register Google .ing Domain: कैसे खरीदें .ing डोमेन?

जैसा हमनें पहले ही बताया, इच्छुक उपयोगकर्ता चाहें तो गूगल के ‘अर्ली एक्सेस पीरियड’ के तहत .ing डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें अतिरिक्त एकमुश्त भुगतान (वन-टाइम-पेमेंट) करना होगा।

See Also
meta-microsoft-and-amazon-release-open-map-dataset

इच्छुक लोग अपनी यूनिक .ing डोमेन रजिस्टर करने के लिए GoDaddy और 101Domain जैसी भागीदार कंपनियों का उपयोग कर सकते हैं। इस अर्ली एक्सेस पीरियड’ अवधि 5 दिसंबर तक रहेगी, जिसमें शुल्क “दैनिक शेड्यूल” के अनुसार कम होता रहेगा।

कंपनी की मानें तो 5 दिसंबर से .ing डोमेन सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करवा दी जाएगी, जिसको आप अपनी पसंद के रजिस्ट्रार के जरिए एक ‘वार्षिक बेस प्राइस’ पर खरीद सकेंगे।

.meme डोमेन भी ला रहा है गूगल

अगस्त के एक गूगल रजिस्ट्री पोस्ट के अनुसार, कंपनी .meme टॉप-लेवल डोमेन पर भी काम कर रही है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, .meme डोमेन वर्तमान में लिमिटेड रजिस्ट्रेशन पीरियड में है। आगामी 28 नवंबर से .meme डोमेन का अर्ली एक्सेस शुरू कर दिया जाएगा, और यह डोमेन 5 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.