Now Reading
Meta, Microsoft और Amazon लाए मैप डेटासेट, Google व Apple को चुनौती

Meta, Microsoft और Amazon लाए मैप डेटासेट, Google व Apple को चुनौती

meta-microsoft-and-amazon-release-open-map-dataset

Meta, Microsoft & Amazon Release Open Map Dataset: दुनिया की कुछ बड़ी टेक कंपनियों ने मिलकर, अन्य दूसरी टेक कंपनियों के एकाधिकार को चुनौती देने की शुरुआत कर दी है। हम बात कर रहे हैं मेटा (Meta), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और अमेजन (Amazon) की जिन्होंने अब मैप टेक्नोलॉजी क्षेत्र में गूगल (Google) और एप्पल (Apple) के वर्चस्व को खत्म करने की शुरुआत कर दी है।

असल में पिछले साल मेटा (Meta), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), अमेजन (Amazon) और मैपिंग कंपनी टॉमटॉम (TomTom) ने साथ आकर ‘ओवरचर मैप्स फाउंडेशन’ (Overture Maps Foundation) नाम से एक समूह बनाया था।

इस समूह का मुख्य मकसद डेवलपर्स के लिए मैपिंग व अन्य तकनीकों को आसान व सस्ता बनाते हुए, ऐप्स के विकास आदि को लेकर उन्हें मदद प्रदान करने का है।

और अब इसी क्रम में इन समूह में शामिल मेटा (Meta), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), अमेजन (Amazon) और टॉमटॉम (TomTom) ने मिलकर अपना पहला ओपन मैप डेटासेट पेश किया है।

क्या है ओपन मैप डेटासेट? 

सामने आई TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और टॉमटॉम द्वारा पेश किया गया यह ‘ओपन मैप डेटासेट’ थर्ड-पार्टी डेवलपर्स को अपने ऐप के लिए आसानी से मैप बनाने की सुविधा प्रदान करेगा।

थर्ड-पार्टी डेवलपर्स अब गूगल या एप्पल मैप्स की तरह ही खुद के लिए मैप बना पाएँगे, जिससे जाहिर तौर पर दोनों टेक कंपनियों के मैपिंग क्षेत्र में बने वर्चस्व को एक बड़ा धक्का लग सकता है।

गौर करने वाली बात है कि वर्तमान में डेवलपर्स को Google Maps का एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) एक्सेस करने के लिए भुगतान करना पड़ता है। साथ ही Apple Maps के लिए भी वेब ऐप डेवलपर्स को पहले पेमेंट करने की जरूरत पड़ती है।

meta-microsoft-and-amazon-release-open-map-dataset
Meta, Microsoft & Amazon Release Open Map Dataset

लेकिन मेटा, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन द्वारा जारी यह ‘ओपन मैप डेटासेट’ तुलनात्मक रूप से कहीं सस्ते में उपलब्ध होगा। साथ ही इस डेटासेट में इन कंपनियों ने रेस्टोरेंट्स, लैंडमार्क, परिवहन नेटवर्क, सड़कों और क्षेत्रीय सीमाओं समेत 5.9 करोड़ प्वाइंट्स की जानकारियाँ उपलब्ध करवाते हुए, इसे व्यापक स्वरूप प्रदान किया है। 

See Also
infinix-hot-30-5g-smartphone-launched-in-india-price-details

इसके लिए मेटा और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इकट्ठा किए गए डेटा को इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आई है। यह भी सामने आया है कि वक्त के साथ इस डेटासेट का और भी विस्तार होता रहेगा और इसमें अधिक से अधिक लोकेशन्स, रूट और नेविगेशन समेत 3D डेटा को भी जगह दी जाएगी। 

मतलब ये है कि अब डेवलपर्स गूगल और एप्पल के मैप एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) सर्विस को ख़रीदे बिना भी मैप आधारित डिलीवरी या कैब सर्विस ऐप्स बना सकते हैं।

वैसे मेटा और माइक्रोसॉफ्ट के बीच यह कोई पहली साझेदारी नहीं है। इससे पहले भी हाल में दोनों कंपनियों ने मिलकर Llama 2 AI मॉडल जारी किया, जो मेटा के ओपन-सोर्स Llama मॉडल का ही अपग्रेडेड वर्जन बताया जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.