Now Reading
Zomato ने की IRCTC के साथ साझेदरी, करेगा प्री-ऑर्डर फूड की डिलीवरी, शेयर में आई तेजी

Zomato ने की IRCTC के साथ साझेदरी, करेगा प्री-ऑर्डर फूड की डिलीवरी, शेयर में आई तेजी

  • IRCTC के साथ समझौते के तहत Zomato फिलहाल पायलट आधार पर प्री-ऑर्डर किए गए भोजन की डिलीवरी करेगा।
  • पहले चरण की शुरुआत के लिए IRCTC ने पांच रेलवे स्टेशनों - नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी को शामिल हैं।
zomato-hikes-platform-fees-to-rs-5-suspends-intercity-delivery

IRCTC-Zomato Deal, Share Price Hit 52-Week High: देश के लोकप्रिय फूड-टेक स्टार्टअप Zomato ने अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ साझेदारी की है। इस समझौते के तहत Zomato फिलहाल पायलट आधार पर प्री-ऑर्डर किए गए भोजन की डिलीवरी करेगा।

इस सुविधा के तहत रेल टिकट रिजर्वेशन की सहूलियत प्रदान करने वाले पोर्टल IRCTC यात्रा के दौरान ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी Zomato के सहयोग से सीधे आपके बर्थ पर खाने की डिलीवरी करेगी।

इस बात की जानकारी IRCTC ने स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल फाइलिंग में भी दी है। इसमें बताया गया है कि IRCTC रेल यात्रियों को अपनी ई-कैटरिंग सुविधा के तहत अपनी पसंद का खाना ऑर्डर करने के विकल्पों का विस्तार कर रहा है, जिसके लिए Zomato के साथ करार किया गया है। यात्री आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग पोर्टल के जरिए प्री-ऑर्डर फूड मँगवा सकेंगे।

शुरुआत में इस सुविधा को प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (Proof of Concept) के तहत बतौर पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। पहले चरण की शुरुआत के लिए IRCTC ने पांच रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया है, जिसमें नई दिल्ली, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी शामिल हैं। इन पाँच स्टेशनों पर यात्रियों द्वारा प्री-ऑर्डर किए गए फूड की सप्लाई और डिलीवरी की जिम्मेदारी अब Zomato भी संभालेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!  

जाहिर है इस नई पहल के चलते एक ओर जहां IRCTC को यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर देश में Swiggy जैसे बड़े प्रतिद्वंदियों के साथ सीधा मुक़ाबला करने वाले Zomato को अपना विस्तार करने और विशाल रेल यात्रियों के नेटवर्क तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

See Also
wow-momo-raises-rs-350-crore-in-funding-from-khazanah

असल में IRCTC मौजूदा त्योहारी सीजन को देखते हुए यात्रियों के लिए विशेष सेवाओं और ऑफर्स पेश करने की योजना बना रहा है। इसी क्रम में हाल में कैटरिंग विभाग ने व्रत रखने वाले यात्रियों की मांग को देखते हुए विशेष नवरात्रि थाली का भी ऐलान किया था।

Zomato के शेयर में आई तेजी

इस समझौते की खबर सामने आते ही, हाल में पहले से ही शेयरों में तेजी दर्ज कर रहे Zomato ने और अधिक उछाल दर्ज की। Zomato के शेयरों में आई तेजी का आलम ये रहा कि दाम 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुँचते हुए ₹115 प्रति शेयर के आँकड़े को छूते भी नजर आए। वैसे यह तेजी बहुत देर तक बरकरार नहीं रही और कुछ ही समय बाद शेयर लगभग 2 फ़ीसदी की गिरावट के साथ ₹112 तक आ गए।

गौर करने वाली बात ये है कि Zomato पिछले एक महीने में शेयर की कीमतों में लगभग 9 फ़ीसदी तक की बढ़त दर्ज कर चुका है। वहीं बीतें 6 महीनों की बात करें तो कंपनी अपने निवेशकों को 100 फ़ीसदी से अधिक का रिटर्न देने में कामयाब रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.