Now Reading
Walmart ने $1.4 बिलियन में खरीदी Flipkart में Tiger Global की पूरी हिस्सेदारी

Walmart ने $1.4 बिलियन में खरीदी Flipkart में Tiger Global की पूरी हिस्सेदारी

walmart-buys-out-tiger-global-stake-in-flipkart

Walmart buys out Tiger Global’s stake in Flipkart: नामी वैश्विक निवेशकों में से एक टाइगर ग्लोबल (Tiger Global) ने अब भारतीय ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट (Flipkart) से पूरी तरह एग्ज़िट ले लिया है। जी हाँ! बतौर निवेशक टाइगर ग्लोबल ने फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेंच दी है। कुछ महीनों पहले ही टाइगर ग्लोबल ने फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा बेंचा था।

दिलचस्प ये है कि अब फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल की शेष हिस्सेदारी वॉलमार्ट (Walmart) ने खरीद ली है, जो भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी की सबसे बड़ी निवेशक है, या कहें तो फिलहाल कंपनी पर मालिकाना हक रखती है। साल 2018 में वॉलमार्ट ने लगभग $16 बिलियन में फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी खरीदी थी।

Walmart pays $1.4Bn to buy Tiger Global’s Flipkart stake

यह खबर सबसे पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की एक रिपोर्ट के हवाले से सामने आई। रिपोर्ट के अनुसार, इस डील के तहत Walmart ने Flipkart में लगभग $1.4 बिलियन (~ ₹11,500 करोड़) में Tiger Global की शेष पूरी हिस्सेदारी खरीदी है। सामने आई खबरों के मुताबिक, Flipkart में Tiger Global  की करीब 4% हिस्सेदारी बची हुई थी, जिसे इस डील में बेंच दिया गया है।

इस तरह न्यूयॉर्क आधारित टाइगर ग्लोबल इस भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी में किए गए अपने कुल निवेश पर लगभग $3.5 बिलियन का मुनाफा कमाते हुए एग्ज़िट लिया है।

आपको बता दें, इस अमेरिका निवेश फर्म ने सबसे पहले साल 2009 में फ्लिपकार्ट में सीरीज-बी फंडिंग राउंड में $8.6 मिलियन का निवेश किया था। इसके बाद साल 2010 से 2015 के बीच कंपनी ने ई-कॉमर्स स्टार्टअप में करीब $1.2 बिलियन और निवेश किए थे।

गौर करने वाली बात ये है कि वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट है कि वॉलमार्ट द्वारा टाइगर ग्लोबल की हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद अब फ्लिपकार्ट की वैल्यूएशन को $35 बिलियन आँका गया है। जबकि लगभग दो साल पहले ही फ्लिपकार्ट ने $38 बिलियन की वैल्यूएशन पर $3.6 बिलियन का निवेश हासिल किया था। ऐसे में जाहिर है कि इस डील के चलते फ्लिपकार्ट की वैल्यूएशन में गिरावट देखने को मिली है।

Walmart pays $1.4Bn to buy Tiger Global’s Flipkart stake

यह सब ऐसे वक्त में हुआ है जब कुछ ही महीनें पहले Flipkart से अलग होते हुए डिजिटल पेमेंट फ़र्म PhonePe एक अलग इकाई के रूप में स्थापित की गई थी।

See Also
ranjan-pai-gets-40-percent-stake-in-byjus-aakash-institute

हम सब जानते हैं कि फ्लिपकार्ट के जरिए वॉलमार्ट की कोशिश भारत के ऑनलाइन रिटेल सेगमेंट में अपना दबदबा क़ायम करने की है। इस रेस में कंपनी के लिए सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी है अमेजन इंडिया (Amazon India), जो लगातार देश के ई-कॉमर्स क्षेत्र में अन्य खिलाड़ियों के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहा है।

इस बीच वॉलमार्ट जल्द से जल्द फ्लिपकार्ट का आईपीओ (IPO) लाने का भी प्रयास कर रहा है। जानकारों के अनुसार, वॉलमार्ट का रुझान आईपीओ की ओर बना हुआ है, बस कंपनी सही समय का इंतजार कर रही है।

लेकिन इस इंतज़ार के दौरान, वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी को लगातार बढ़ाती जा रही है। इसी क्रम में Tiger Global की 4% हिस्सेदारी के पहले Walmart फ्लिपकार्ट में Accel की 1.2% हिस्सेदारी भी खरीद चुका है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.