Now Reading
[Update]: वापस बहाल हुई IRCTC की ट्रेन टिकट बुकिंग सर्विस, दी जानकारी

[Update]: वापस बहाल हुई IRCTC की ट्रेन टिकट बुकिंग सर्विस, दी जानकारी

irctc-down-ticket-booking-service-unavailable-on-site-and-app

[UPDATE: 4:00PM]: IRCTC ने तकनीकी खामियों को दूर करते हुए सेवाओं को पुनः बहाल कर दिया है। यात्री अब फिर से IRCTC की वेबसाइट व ऐप का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

IRCTC Down: आज सुबह से ही भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों को एक अजीब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। असल में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन या ‘IRCTC’ की वेबसाइट और मोबाइल ऐप, दोनों पर ही सेवाएँ ठप हैं। इसके चलते ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर लोगों के सामने काफी दिक्कतें आ रही हैं।

सबसे अधिक दिक्कत की बात ये है कि एक ओर IRCTC की वेबसाइट तो वहीं दूसरी ओर इसका मोबाइल ऐप, दोनों साथ में ठप पड़े हैं। फिलहाल IRCTC की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग का प्रयास करने वालों को स्क्रीन पर यह मैसेज दिखाई दे रहा है –

“मेंटनेंस एक्टिविटी के कारण ई-टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है, कृपया बाद में कोशिश करें!”

irctc-down-ticket-booking-service-unavailable-on-site-and-app

IRCTC Down: कब से शुरू हुई दिक्कत?

सामने आई जानकारी के मुताबिक, IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप आज (25 जुलाई) सुबह 8:00 बजे से ही तकनीकी समस्या से जूझ रही है, जिसकी वजह से लोग टिकट बुकिंग के लिए भुगतान आदि भी नहीं कर पा रहे हैं।

कुछ घंटे पहले ही खुद IRCTC ने ट्वीट करके इसकी पुष्टि की और समस्या के पीछे की वजह के बारे में बताया। आईआरसीटीसी ने अपने ट्वीट में लिखा;

“कुछ तकनीकी कारणों के चलते IRCTC की साइट और ऐप दोनों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा उपलब्ध नहीं हो पा रही है। CRIS की तकनीकी टीम इस समस्या को हल करने की कोशिशें कर रही है।”

नहीं कर पा रहे ऑनलाइन टिकट बुकिंग? ये हैं वैकल्पिक रास्ता;

देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले परिवहन सेवा के कारण, जाहिर है कि IRCTC की वेबसाइट व ऐप के ठप होने से लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इस बीच सेवाओं के वापस ठीक होने तक आईआरसीटीसी ने लोगों को एक वैकल्पिक रास्ता भी बताया है।

असल में भारतीय रेलवे की ओर से यह कहा गया है कि ऑनलाइन टिकट बुक करने की कोशिश करने वाले लोग बिजनेस-टू-कंज़्यूमर (B2C) कंपनियों जैसे Amazon, MakeMyTrip आदि के प्लेटफॉर्मों का इस्तेमाल करते उए, ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

See Also
apple-airpods-to-be-made-in-india

एक बड़ी समस्या ये भी है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट ऐसे समय में ठप पड़ी जब तत्काल टिकट बुकिंग का स्लॉट ओपन होता है। ऐसे में आज यात्रा करने वाले लोगों के साथ ही साथ, अगले दिन की यात्रा की प्लानिंग करने वाले लोग भी इससे प्रभावित होंगे।

फिलहाल इस आर्टिकल को लिखने तक, वेबसाइट डाउन ही है, और अभी भी वेबसाइट और ऐप में मेंटनेंस संबंधित मैसेज भी प्रदर्शित हो रहा है। ऐसे में IRCTC की वेबसाइट व ऐप के लेटेस्ट स्टेटस के बारे में जैसे ही कोई नई अपडेट सामने आती है, हम आपको सबसे पहले बताने का प्रयास करेंगे!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.