Now Reading
इजरायल ने उत्तरी गाजा खाली करने के लिए दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, बड़े ऑपरेशन की तैयारी?

इजरायल ने उत्तरी गाजा खाली करने के लिए दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, बड़े ऑपरेशन की तैयारी?

  • इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गाजा के लोगों को उत्तरी गाजा का इलाका खाली करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है।
  • संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इतनी बड़ी संख्या में लोगों को स्थानांतरित करना असंभव है, इसके परिणाम विनाशकारी साबित हो सकते हैं।
israel-troops-encircle-gaza-city

Israel Orders To Evacuate North Gaza Strip Amid War: हमास के साथ छिड़े युद्ध के सातवें दिन आज (13 अक्टूबर) इजरायल की ओर से गाजा में रहने वाले लोगों के नाम एक अल्टीमेटम जारी किया गया है। असल में इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गाजा के लोगों को उत्तरी गाजा खाली करने के लिए 24 घंटे का समय दिया है।

शुक्रवार को इजरायल डिफेंस फोर्स की ओर से गाजा के आम लोगों से यह अपील की गई कि वह सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, जल्द से जल्द उत्तरी गाजा के इलाकों को छोड़ दें और दक्षिणी हिस्से में चले जाएँ। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, इजरायल के इस आदेश से लगभग 11 लाख लोग प्रभावित होंगे और उन्हें अपने घर छोड़ने होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इतने बड़े पैमानें पर एक साथ लोगों को दक्षिणी गाजा जाने के निर्देश देने से अफरा-तफरी का माहौल बन गया है और पहले से भय के इस माहौल में लोगों के लिए स्थितियाँ और गंभीर हो गई हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

गाजा के लोगों के नाम जारी किए गए बयान में इजरायल डिफेंस फोर्स ने कहा;

“हमास आतंकी गाजा शहर के आम लोगों के घरों में और घरों में बनी सुरंगो में छिपे हुए हैं। इसलिए सभी से अपील है कि सुरक्षा का ध्यान रखते हुए गाजा के दक्षिणी इलाकों में चलें जाए। हमास आतंकियों से दूर रहें क्योंकि वो आपको और आपके परिवार को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। शहर में दोबारा वापसी तभी करें जब हम अगला कोई बयान जारी कर इसकी अनुमति दें।”

Israel vs Gaza: ‘बड़े ऑपरेशन’ है तैयारी?

इजरायल डिफेंस फोर्स की ओर से कई बार ये साफ संकेत दिए जा चुके हैं कि आगामी दिनों में हमास आतंकियों को निशाना बनाते हुए गाजा पर हमले तेज किए जा सकते हैं। जानकारों का मानना है कि इजरायली सेना गाजा शहर में बड़े ऑपरेशन की तैयारी कर रही है।

लगातार यह भी अनुमान लगाए जाते रहे हैं कि इजरायल की सेना गाजा में घुसकर जमीनी कार्रवाई की तैयारी में है। इसके लिए फिलहाल इजरायल सैनिकों और संसाधनों को तैयार कर रहा है। वैसे साफ कर दें कि इसको लेकर अभी तक किसी प्रकार का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

Israel Gaza War: यूएन ने जताई नाराजगी

बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने गाजा के लोगों के नाम बयान जारी करने से पहले इसकी सूचना संयुक्त राष्ट्र को दी थी और उत्तरी गाजा में रह रहे करीब 11 लाख लोगों को दक्षिणी गाजा में चले जाने के बारे में कहा था। इस पर संयुक्त राष्ट्र की ओर से नाराजगी व्यक्त किए जाने की भी बात सामने आई है। यूएन के अनुसार इतनी बड़ी संख्या में लोगों को स्थानांतरित करना लगभग असंभव सा है, ऐसे किसी कदम के परिणाम विनाशकारी साबित हो सकते हैं।

इजरायली सेना ने 250 बंधकों को कराया आजाद

इजरायली रक्षा बलों की ओर से X पर किए गए एक पोस्ट में यह बताया गया है कि सेना की ‘शायेटेट 13’ इकाई ने सूफा चौकी पर नियंत्रण हासिल करते हुए, आसपास के क्षेत्रों में ‘Flotilla 13’ यूनिट को तैनात कर दिया है। सोशल मीडिया पर सेना के ऑपरेशन का वीडियो जारी करते हुए, यह भी कहा गया कि इजरायली सेना सूफा चौकी पर हमला कर 250 से अधिक बंधकों को छुड़ानें में कामयाब रही है।

इस दौरान सेना ने हमास के 60 आतंकियों को मार गिराया, वहीं 26 आतंकवादियों को ज़िंदा पकड़ा गया है,  जिसमें हमास की दक्षिणी नौसेना डिवीजन का उपकमांडर मुहम्मद अबू अली भी शामिल हैं।

चीन में इजरायली राजनयिक पर हमला

इन हालातों के बीच, एक बड़ी खबर और सामने आई है। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन के बीजिंग में इजरायली राजनयिक पर चाकू से जानलेवा हमला किया गया है, जिसके बाद घायल अवस्था में उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मंत्रालय के मुताबिक, हमले के पीछे के कारणों का अब तक खुलासा नहीं हो सका है लेकिन चीनी पुलिस मामले की जांच कर रही है। यह भी पता चला है कि हमला दूतावास में नहीं हुआ है।

भारत का ऑपरेशन अजय शुरू

इजरायल-हमास युद्ध के बीच भारत ने इजरायल में फँसे अपने नागरिकों को सुरक्षित वतन वापस लाने के मकसद से ‘ऑपरेशन अजय‘ की शुरुआत कर दी है। इसके तहत शुक्रवार को ही पहली फ़्लाइट 212 भारतीय नागरिकों के साथ इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से दिल्ली पहुँची।

एयर इंडिया का यह विमान भारतीय समयानुसर सुबह 6ः00 बजे दिल्ली पहुँचा, जहाँ केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर भी लोगों का स्वागत करने के लिए मौजूद थे। बताते चलें कि कुछ ही दिन पहले विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी थी कि इजरायल में भारतीय मूल के 18,000 से अधिक लोग रह रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.