Now Reading
WhatsApp Business ऐप को मिला शानदार फीचर, छोटे व्यवसायों को मिलेगा लाभ

WhatsApp Business ऐप को मिला शानदार फीचर, छोटे व्यवसायों को मिलेगा लाभ

whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp Business Ads Feature: हाल में ही मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप ने अपने बिजनेस ऐप – व्हाट्सएप बिजनेस (WhatsApp Business) ऐप के उपयोगकर्ताओं को एक बड़ा तोहफा देते हुए “click-to-message ads” नामक फीचर लॉन्च किया था। इसके तहत उपयोगकर्ता बिना किसी फेसबुक अकाउंट के ही फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर ऐसे विज्ञापन बना सकते हैं, जिन पर क्लिक करने पर ग्राहक सीधे व्हाट्सएप पर रीडायरेक्ट होते हैं।

और अब कंपनी ने व्हाट्सएप बिजनेस को लगातार नए फीचर्स से लैस करने के प्रयासों के तहत एक नया अपडेट जारी किया है, जिसका सबसे बड़ा फायदा छोटे व्यवसायों के मालिकों को होगा। कंपनी ने छोटे उद्यमियों के लिए नए ग्राहकों से जुड़ सकने की प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाने की कोशिश की है।

New WhatsApp Business Ads Tools

आज के दौर में अधिकांश छोटे व्यवसाय अपने संचालन के लिए व्यापक रूप से व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कंपनी द्वारा पेश नए टूल्स के तहत, अब व्यवसायों को ‘व्हाट्सएप बिजनेस’ ऐप में ही ‘फेसबुक’ या ‘इंस्टाग्राम’ विज्ञापन बनाने, खरीदने और उन्हें पोस्ट करने की सहूलियत मिल पाएगी।

सरल शब्दों में कहें तो अब ऐसे व्यवसाय मालिकों को Meta के तमाम मंचो पर विज्ञापन देने के लिए फेसबुक अकाउंट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और वो व्हाट्सएप बिजनेस’ ऐप से ही इन विज्ञापनों का प्रबंधन कर सकेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ एक वेरिफाईड ईमेल आईडी और पेमेंट विधि की आवश्यकता होगी।

WhatsApp Business Ads Feature
WhatsApp Business Ads Feature

इसके तहत आप बस अपना विज्ञापन डिजाइन करके, अपनी पसंदीदा भुगतान विधि चुनते हुए, अपना लेनदेन पूरा कर सकते हैं। इसके बाद आपके ग्राहक आपका विज्ञापन देख सकेंगे और उस पर क्लिक करने पर उनके सामने एक ‘चैट-विंडो’ ओपन होगी, जिसके जरिए ग्राहक आपसे प्रश्न पूछ सकेंगे और वहीं खरीदारी करते हुए, ऑर्डर भी कर सकेंगे।

जाहिर है 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता आधार को देखते हुए, ‘व्हाट्सएप बिजनेस’ ऐप के लिए यह फीचर बहुत अहम हो जाता है। लेकिन कंपनी यही नहीं रुकना चाहती, इसके साथ ही इसने कुछ नए अपडेट भी पेश किए हैं।

More New Features on WhatsApp Business

कंपनी ‘व्हाट्सएप बिजनेस’ ऐप के माध्यम से व्यवसायों को अपने संभावित ग्राहकों के साथ तुरंत जुड़ सकने आदि के लिए पर्सनलाइज्ड मैसेज भेजने की भी सुविधा देने जा रही है।

More New Features on WhatsApp Business

See Also
nokia-105-classic-feature-phone-price-in-india

इसके तहत आपके द्वारा बनाए गए किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन पर अधिक जानकारी की माँग करने पर, उस जानकारी को संभावित ग्राहक के साथ साझा करने से पहले व्हाट्सएप पर एक ऑटो-जेनरेटेड टेम्पलेट दिखाई देगा, जिसको आप उस ग्राहक के अनुसार एडिट करते हुए एक ‘पर्सनलाइज्ड  टच’ दे सकते हैं।

साथ ही अब व्यवसायों को ‘वीआईपी ग्राहकों’, ‘नए ग्राहकों’, ‘लंबित ग्राहकों’, ‘ब्रॉडकास्ट चैनलों’, ‘हाल ही में बातचीत करने वाले ग्राहकों’ और ‘निष्क्रिय ग्राहकों’ जैसी अलग-अलग कैटेगॉरी के आधार पर ‘कस्टम ग्रीटिंग्स’ बनाने की भी सहूलियत मिलेगी। इतना ही नहीं बल्कि आप मैसेज को भी शेड्यूल कर सकेंगे।

वैसे अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, मुफ्त में इस फीचर का इस्तेमाल करने को नहीं मिलेगा और कंपनी जल्द ही इस विषय में अधिक जानकारी साझा कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.