Now Reading
Google Play Best of 2023: भारत के बेस्ट ‘ऐप’ और ‘गेम्स’ की लिस्ट, यहाँ देखें!

Google Play Best of 2023: भारत के बेस्ट ‘ऐप’ और ‘गेम्स’ की लिस्ट, यहाँ देखें!

  • Level SuperMind को Google Play ने दिया साल 2023 में भारत की 'बेस्ट ऐप' का ख़िताब
  • Monopoly Go! को इस साल भारत में Google Play के सर्वश्रेष्ठ गेम के रूप में चुना गया
google-play-best-of-2023-apps-and-games-in-india

Google Play Best of 2023: टेक दिग्गज गूगल (Google) ने गुरुवार को इस साल भारत में Play Store पर कंपनी टॉप गेम और ऐप्स की वार्षिक सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट के तहत गूगल ने उन ऐप और गेम्स को पुरस्कृत किया है, जो इस पूरे साल के दौरान सबसे अधिक उपयोगकताओं का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे।

इसमें व्यक्तिगत विकास (पर्सनल ग्रोथ) से लेकर मानसिक स्वास्थ्य (मेंटल-हेल्थ), आत्म-देखभाल (सेल्फ-केयर) और ऑनलाइन शॉपिंग जैसी श्रेणियों से संबंधित ऐप्स शामिल हैं। इस बार कंपनी ने बताया कि कई डेवलपर्स अपने ऐप्स में लर्निंग व वेलनेस सेवाओं आदि को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का भी लाभ उठा रहे हैं।

Google Play Best of 2023: विजेताओं के नाम

इस साल 2023 में गूगल ने लेवल सुपरमाइंड (Level SuperMind) को भारत की ‘बेस्ट ऐप’ घोषित किया है। यह ऐप शारीरिक फिटनेस के साथ ही मेडिटेशन, स्लीप स्टोरीज आदि लिहाज से यूजर्स की मदद करती है।

वहीं ‘ THAP: Your Happiness Gym’ नामक ऐप को यूजर्स चॉइस ऐप का खिताब मिला है। इसके अलावा Monopoly Go! को इस साल भारत में Google Play के सर्वश्रेष्ठ गेम के रूप में चुना गया। वहीं गेमिंग श्रेणी में Subway Surfers Blast यूजर्स चॉइस अवार्ड मिला।

वहीं गूगल प्ले की ओर से गैर-देशी अंग्रेजी भाषियों को IELTS परीक्षा की तैयारी करने में मदद प्रदान करने वाले ऐप Stimuler और चैटबॉट-आधारित लर्निंग प्लेटफॉर्म SwiftChat को ‘बेस्ट विद एआई  (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)’ श्रेणी में साझा तौर पर विजेता घोषित किया गया।

बात ‘बेस्ट फ़ॉर फन’ कैटेगरी की करें तो इसमें गूगल ने मेटा द्वारा पेश किए गए Threads, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म Pepul और कॉमिक्स ऐप Dashtoon को विजेताओं के रूप में चुना।

व्हाट्सएप (WhatsApp) और ऑडिबल (Audible) इन दोनों ऐप्स को ‘Best for Watches’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बीच म्यूजिक और पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म Spotify को ‘बेस्ट मल्टी-डिवाइस’ कैटेगरी में विजेता घोषित किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
chatgpt-developer-openai-unveils-sora

टैबलेट के लिहाज से Canva, Everand, और Concept को बेस्ट ऐप्स में शामिल किया गया, जबकि ‘क्रोमबुक्स के लिए बेस्ट’ श्रेणी में FlipaClip, Evernote, और Wideo का नाम शुमार रहा।

google-play-best-of-2023-apps-and-games-in-india

गेमिंग अवार्ड 2023

गूगल ने SuperGaming के Battle Stars को ‘बेस्ट मेड-इन-इंडिया- ख़िताब से सम्मानित किया। दूसरी ओर Call of Dragons, Road to Valor: Empires, और Undawn को ‘बेस्ट मल्टी-प्लेअर टाइटल नवाज़ा गया। जबकि हाल में प्ले स्टोर पर वापसी करने वाला Krafton का Battlegrounds Mobile India ने Pokémon Go और EA Sports FC Mobile Soccer के साथ ‘बेस्ट ऑनगोइंग टाइटल इन इंडिया’ का ख़िताब हासिल किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.