Now Reading
WhatsApp पर जल्द मिलेगा ‘Username’ सेट करने का विकल्प, नहीं शेयर करना पड़ेगा फोन नंबर

WhatsApp पर जल्द मिलेगा ‘Username’ सेट करने का विकल्प, नहीं शेयर करना पड़ेगा फोन नंबर

whatsapp-channels-forward-message-feature-details
https://twitter.com/WABetaInfo/status/1661478537696800768

WhatsApp Username Feature: दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) हाल के दिनों में लगातार बड़े बदलावों और नए-नए फीचर्स का ऐलान करता नजर आ रहा है। और अब कंपनी इंस्टाग्राम (Instagram) की तर्ज पर जल्द ‘यूजरनेम’ (Usernames) फीचर्स भी पेश करने जा रही है।

जी हाँ! सामने आ रही ख़बरों के मुताबिक, व्हाट्सएप (WhatsApp) पर जल्द आपको ‘Choose My Username’ का विकल्प दिखाई देने लगेगा, जिसके जरिए आप अपने अकाउंट या कहें तो प्रोफाइल के लिए एक यूनिक यूजरनेम बना सकेंगे, ठीक वैसे ही जैसे ट्विटर या इंस्टाग्राम में देखने को मिलता है।

असल में WABetaInfo की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने फिलहाल इस यूजरनेम फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस फीचर को ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में देखे जाने का दावा किया गया है।

WhatsApp Username

बताया जा रहा है कि यह फीचर एंड्रॉयड बीटा 2.23.11.15 अपडेट के तहत रिलीज किया गया है। वैसे साफ कर दें कंपनी ने अब तक इस फीचर को लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की है।

लेकिन रिपोर्ट में व्हाट्सएप के इस नए फीचर के प्रीव्यू का स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें यह दिखाई दे रहा है कि यह कैसा दिखाई देगा?

WhatsApp Username: कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल?

जैसा कि आपने शायद ध्यान दिया हो कि व्हाट्सएप (WhatsApp) पर यह ‘Username’ विकल्प आपको ‘Profile’ सेक्शन के तहत मिलेगा। इसके लिए आपको व्हाट्सएप पर ऊपर नजर आने वाले तीन डॉट पर क्लिक करके मेन्यू > सेटिंग्स > प्रोफाइल पर टैप करना पड़ेगा।

इस विकल्प का इस्तेमाल करते हुए आप अपना यूनिक यूजरनेम सेट कर सकेगें और ट्विटर, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम की तरह एक यूजरनेम को कोई दो लोग इस्तेमाल नहीं कर पाएँगे।

See Also
npci-launches-upi-help

क्या होगा फायदा?  

व्हाट्सएप के नए ‘यूजरनेम’ फीचर के साथ आप अपने अकाउंट को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकेंगे। असल में प्रोफाइल का एक यूनिक यूजरनेम बनाने के बाद आपको किसी के साथ चैट करने अपना नंबर शेयर नहीं करना पड़ेगा, आप सिर्फ यूजरनेम शेयर करके भी आपसी बातचीत कर सकेंगे।

इतना ही नहीं बल्कि यूजरनेम के जरिए नए लोगों के की जाने वाली चैट भी ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन’ को सपोर्ट करेगी। लेकिन इसको लेकर अभी भी बहुत सी चीजें साफ नहीं है, जैसे क्या सिर्फ एक यूजरनेम की मदद से आप नए लोगों को सर्च कर पाएँगे? भले वह आपकी कांटैक्ट लिस्ट में ना हो?

ऐसे तमाम सवालों के जवाब तभी साफ हो सकेंगे जब एक बार इस फीचर को सभी बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.