Now Reading
SoftBank ने बेची फिनटेक स्टार्टअप Paytm में अपनी 2% हिस्सेदारी

SoftBank ने बेची फिनटेक स्टार्टअप Paytm में अपनी 2% हिस्सेदारी

nhai-removes-paytm-from-list-of-authorised-banks

SoftBank sells 2% stake in Paytm: दिग्गज जापानी निवेशक सॉफ्टबैंक (SoftBank) ने नामी भारतीय फिनटेक स्टार्टअप पेटीएम (Paytm) पर मालिकाना हक रखने वाली One97 Communications Limited में अपनी 2.07% तक हिस्सेदारी बेचनें की जानकारी दी है।

सॉफ्टबैंक (SoftBank) ने स्टॉक एक्सचेंजों में दायर दस्तावेजों में इस बात का खुलासा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में स्टॉक एक्सचेंज से प्राप्त आंकड़ों के हवाले से यह सामने आया है कि सॉफ्टबैंक (SoftBank) की ही एक इकाई के रूप में काम करने वाली “एसवीएफ इंडिया होल्डिंग्स (केमैन) लिमिटेड” [SVF India Holdings (Cayman) Ltd] ने 10 फरवरी, 2023 से लेकर 8 मई, 2023 के बीच One97 Communications के कुल 1,31,03,148 शेयर बेचे हैं, जो कंपनी के कुल शेयर्स का लगभग 2.07 प्रतिशत हिस्सा थे।

बताया जा रहा है कि सॉफ्टबैंक ने भारतीय नियामक सेबी (SEBI) के अधिग्रहण नियमों (टेकओवर रेग्युलेशन्स) का पालन करते हुए यह कदम उठाया है।

SoftBank sells 2% stake in Paytm

इस बिक्री के बाद सॉफ्टबैंक (SoftBank) की पेटीएम (Paytm) में हिस्सेदारी 13.24% से घटकर अब 11.17% रह गई है। वैसे सॉफ्टबैंक की ओर से भले फाइलिंग में शेयर्स बिक्री से प्राप्त राशि का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह राशि लगभग $120 मिलियन तक हो सकती है।

आपको शायद याद ही होगा कि इसके पहले चीन के अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) ने ₹1,378 करोड़ की डील के तहत ओपन मार्केट के जरिए नोएडा आधारित इस फिनटेक फर्म – पेटीएम (Paytm) में अपनी 3.3% हिस्सेदारी बेच दी थी।

इतना ही नहीं बल्कि ET की एक रिपोर्ट के अनुसार, Alibaba की ही सहयोगी कंपनी Ant Group भी एक सेकेंडरी ब्लॉक डील के तहत कंपनी के शेयर्स बेचने को लेकर बातचीत कर रहा है।

softbank-sells-2-percent-stake-in-paytm-due-to-sebi-norms

दिलचस्प ये है कि Ant Group फिलहाल पेटीएम (Paytm) में सबसे बड़ा शेयरधारक है, जो कंपनी में लगभग 25% तक की हिस्सेदारी है। वहीं कंपनी के संस्थापक और सीईओ, विजय शेखर शर्मा के पास लगभग 9.13% तक की हिस्सेदारी होने की बात कही जाती है।

See Also
insolvency-petition-against-byjus-in-nclt

इस बीच सॉफ्टबैंक द्वारा शेयर्स बेचें जाने की खबर सामने आने के बाद कैलेंडर वर्ष 2023 में अब तक लगभग 33% बढ़ चुके पेटीएम की शेयर कीमतों में करीब 3% की कमी दर्ज की गई और आज बाजार बंद होने से पहले यह ₹706.75 प्रति शेयर तक रहा।

दिलचस्प रूप से यह सब ऐसे वक्त में हो रहा है जब कुछ ही दिनों पहले पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी One97 Communications ने वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही (Q4) उत्साहजनक परिणाम जारी किए हैं।

कंपनी द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम ने यानी चौथी तिमाही में राजस्व में 52% की बढ़त दर्ज की है, और यह आँकड़ा ₹2,335 करोड़ तक पहुँच गया। वहीं इस अवधि के लिए कंपनी का घाटा ₹168 करोड़ तक सिमट गया, जबकि पिछले साल संबंधित तिमाही के लिए ये आँकड़ा ₹763 करोड़ था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.