Now Reading
‘Twitter Inc’ का अस्तित्व खत्म, Elon Musk के ‘X Corp’ में हुआ विलय

‘Twitter Inc’ का अस्तित्व खत्म, Elon Musk के ‘X Corp’ में हुआ विलय

elon-musk-rebranded-twitter-as-x-with-new-logo-and-website

Twitter Inc. merges with X Corp: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार, ईलॉन मस्क (Elon Musk) द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद से ही माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, ट्विटर (Twitter) कई बड़े बदलावों का गवाह बन चुका है। अधिग्रहण की डील पूरी होने के बाद से ही मानों ट्विटर 2.0 को लेकर, मस्क एक नई पटकथा तैयार करने में लग गए।

इसी क्रम में अब एक हैरान करने वाला कदम उठाते हुए, ईलॉन मस्क ने आधिकारिक रूप से Twitter Inc. के अस्तित्व को ही खत्म कर दिया है।

जी हाँ, चौंकिए मत! असल में ट्विटर (Twitter) और ईलॉन मस्क (Elon Musk) के मालिकाना हक वाले ‘X’ ऐप का विलय कर दिया गया है।

इसका खुलासा, ट्विटर ने अमेरिका की एक अदालत में दाखिल किए गए दस्तावेजों में किया है, जिसमें यह बताया गया कि अब कंपनी आधिकारिक रूप से अस्तित्व में ही नहीं है। अदालत में कंपनी की ओर से दायर फाइलिंग में कहा गया;

“Twitter Inc. का X Corp. में विलय हो गया है, और अब यह अस्तित्व में नहीं है। X Corp. असल में एक प्राइवेट कॉर्पोरेशन है, जो नेवादा में स्थापित की गई थी, जिसका मुख्य व्यवसाय स्थान सैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया है।”

Twitter merges with X

Twitter Inc. merges with X Corp.

वैसे इसको लेकर इतना आश्चर्य इसलिए भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर (Twitter) के अधिग्रहण को अंतिम रूप देते वक्त ही, ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने साफ कर दिया था कि X बिजनेस उनकी दीर्घकालिक योजना का हिस्सा बना रहेगा। उन्होंने कहा था;

“ट्विटर को खरीदना असल में ‘X – द एवरीथिंग ऐप’ बनाने की दिशा में आगे बढ़ाया गया एक कदम है।”

क्या है Elon Musk का ‘X – An Everything App’?

इस ‘X’ ऐप के तहत, ईलॉन मस्क (Elon Musk) असल में चीन के WeChat की तरह का ही एक ऐप बनाना चाहते हैं, जिसमें ‘बिलों का भुगतान’ करने से लेकर, ‘टिकट बुकिंग’, ‘किराने की खरीदारी’, ‘सोशल चैटिंग’ आदि जैसी तमाम भिन्न-भिन्न सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। इसे एक सुपर ऐप (Super App) की तर्ज पर देखा जा सकता है।

मस्क ने पॉडकास्ट में कहा था;

“यदि आप चीन में हैं, तो आप WeChat इस्तेमाल करते हैं, जो लगभग सब कुछ करता है। यह एक तरह से Twitter, PayPal जैसी तमाम अलग-अलग सेवाओं का एक संयुक्त इंटरफेस है। यह असल में एक शानदार ऐप है, जैसा चीन के बाहर कहीं उपलब्ध नहीं है।”

See Also
wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

याद दिला दें, साल 1999 में ईलॉन मस्क ने X.com नामक एक ऑनलाइन बैंक की सह-स्थापना की थी, जिसको बाद में PayPal द्वारा खरीद लिया गया था।

आज अचानक ईलॉन मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट से ‘X’ ट्वीट भी किया, जिसको इसी खबर से जोड़ कर देखा जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.