Now Reading
क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के संस्थापक व पूर्व सीईओ, Sam Bankman-Fried हुए गिरफ्तार

क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के संस्थापक व पूर्व सीईओ, Sam Bankman-Fried हुए गिरफ्तार

former-ftx-ceo-sam-bankman-fried-arrested-in-bahamas

Former FTX CEO, Sam Bankman-Fried arrested: दिवालिया होने के बाद से ही क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, FTX लगातार सामने आ रही अनियमितताओं और अपने संस्थापक व पूर्ण सीईओ, सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) के चलते सुर्खियों में है।

लेकिन अब इस मामले से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। असल में 30 वर्षीय सैम बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ अमेरिकी अभियोजकों द्वारा आपराधिक आरोप दायर करने के बाद, सोमवार को बहामास (Bahamas) में रॉयल बहामास पुलिस फोर्स द्वारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस गिरफ्तारी की पुष्टि अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने ट्विटर पर करते हुए बताया कि बहामास के अधिकारियों ने अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर सैम बैंकमैन-फ्राइड (S.B.F.) को गिरफ्तार किया है।

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, सैम को मंगलवार को यूएस हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी के सामने पेश किया जाएगा, जहाँ ऑनलाइन उनकी गवाही दर्ज की जाएगी।

इस बीच बहामास की सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि यह गिरफ्तारी अमेरिका द्वारा सैम बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ आपराधिक आरोप दायर किए जाने की औपचारिक अधिसूचना प्राप्त करने के बाद की गई है।

साथ ही यह भी संभावना जताई जा रही है कि अमेरिका जल्द ही सैम के प्रत्यर्पण का अनुरोध भी करेगा, जिसे संबंधित देश के प्रत्यर्पण अधिनियम के अनुसार स्वीकार भी किया जा सकता है।

Former FTX CEO, Sam Bankman-Fried arrested

सैम बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ दायर शिकायत में उन पर ‘वायर फ्रॉड’, ‘सिक्योरिटीज फ्रॉड’ और ‘मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश’ जैसे आरोप लगाए गए हैं।

See Also
agritech-startup-ergos-secures-10-mn-funding

इतना ही नहीं बल्कि SEC ने आरोपों का एक सेट तैयार किया है, जो प्रतिभूति कानूनों के उल्लंघन से संबंधित हैं, और इन्हें न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में सार्वजनिक रूप से दायर किया जाएगा।

जानकारों के अनुसार अगर सैम बैंकमैन-फ्राइड सुनवाई के दौरान ‘यूएस कांग्रेस’ को संतुष्ट करने में विफल साबित होते और बहामास की सरकार FTX और इसकी गतिविधियों को लेकर की जा रही अपनी आपराधिक जांच में कुछ उजागर करने में सफल हो पाती है, तो बेशक बैंकमैन-फ्राइड को लम्बें समय के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है।

FTX founder Sam Bankman-Fried arrested in Bahamas

आपको बता दें FTX की शुरुआत क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के रूप में साल 2019 में की गई थी। लेकिन पहले Binance द्वारा अधिग्रहण की खबरें और फिर डील के रद्द हो जाने के बाद इस एक्सचेंज ने 11 नवंबर को दिवालिया होने की अपील दायर कर दी थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी को डूबता देख, उस समय लोगों ने 72 घंटों के भीतर ही FTX से $6 बिलियन वापस निकाल लिए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.