Now Reading
Instagram पर अब बना सकते हैं 90 सेकंड के Reels, मिले और भी नए फीचर्स

Instagram पर अब बना सकते हैं 90 सेकंड के Reels, मिले और भी नए फीचर्स

instagram-90-seconds-reels-and-new-features

Instagram expands Reels to 90 seconds: शॉर्ट वीडियो सेगमेंट काफी तेजी से सोशल मीडिया जगत में अपनी जगह बना रहा है और भारत में TikTok के बैन होने के बाद से Instagram Reels और YouTube Shorts दो बड़े विकल्प बनकर उभरे हैं।

लेकिन इस सेगमेंट में तमाम ऐसी दिग्गज़ कंपनियाँ हैं जो अब Meta और Google को भी कड़ी टक्कर देती नजर आ रही हैं। यही वजह है कि अब Meta लगातार खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसी कड़ी में अब Instagram को कुछ नए फीचर्स से लैस करने के साथ ही, एक बड़ा कदम उठाते हुए कंपनी ने Reels बनाने के समय को 90 सेकंड कर दिया है। बता दें अब तक यूजर्स सिर्फ़ 60 सेकंड लंबे Instagram Reels ही बना कर पोस्ट कर सकते थे।

इसके साथ ही अब आप Meta के प्लेटफ़ॉर्म पर Reels पोस्ट करते वक्त अपने खुद के अन्य वीडियो क्लिप्स को भी पोस्ट करने से पहले उस Reels वीडियो में Add कर सकेंगे।

instagram-reels

कई क्रीएटर्स का मानना है कि Reels वीडियो क्लिप को 90 सेकंड तक बढ़ाने का ये निर्णय अब क्रीएटर्स को और भी रचनात्मक रूप से अपने कंटेंट को दर्शकों तक पहुँचा सकने में मददगार साबित होगा।

इस बात की जानकारी देते हुए Instagram पर मालिकाना हक रखने वाली Meta ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा;

“अब आपके पास Reels के ज़रिए अपने बारे में और अधिक जानकारियाँ साझा करने, पर्दे के पीछे की अतिरिक्त क्लिप्स को फिल्माने, अपने कंटेंट को अधिक रोचक बना सकने के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय मौजूद होगा।”

See Also
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

Other New Features on Instagram:

Meta द्वारा Instagram को प्रदान किए गए कुछ अन्य फीचर्स की बात करें तो वे कुछ इस प्रकार हैं;

  • स्टिकर (Stickers)

असल में कंपनी अब Reels के लिए कुछ बेहद लोकप्रिय स्टोरीज स्टिकर पेश करने जा रही है, जिसमें Poll ​​स्टिकर, क्विज़ स्टिकर और इमोजी स्लाइडर स्टिकर जैसी चीजें देखने को मिलेगी।

  • टेम्पलेट्स (Templates)

इस नए टेम्प्लेट फीचर के तहत यूजर्स प्लेटफ़ॉर्म पर देखी गई किसी Reels की स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करके अपनी खुद की Reels बना सकते हैं। इसके लिए आपको Reels में ‘Use Template’ का विकल्प नज़र आएगा, जिससे आप उसका ऑडियो और क्लिप इस्तेमाल कर सकेंगें। इसके बाद आप इसमें अपना कंटेंट जोड़ या इसे मनचाहे तरीके से ट्रिम कर सकते हैं।

  • ऑडियो इंपोर्ट करने की सुविधा (Import your own audio)

अब क्रीएटर्स Instagram Reels के लिए अपना ऑडियो सीधे Reels में इंपोर्ट कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि कैमरा रोल पर कम से कम 5 सेकंड लंबे किसी भी वीडियो में कमेंट्री या बैकग्राउंड साउंड जोड़ने के लिए इम्पोर्ट ऑडियो फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.