Now Reading
RBI गर्वनर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान, क्रिप्टोकरेंसी को बताया ‘वित्‍तीय स्थिरता’ के लिए ख़तरा

RBI गर्वनर शक्तिकांत दास का बड़ा बयान, क्रिप्टोकरेंसी को बताया ‘वित्‍तीय स्थिरता’ के लिए ख़तरा

cryptos-a-threat-to-financial-stability-of-india-rbi-governor-shaktikanta-das

Cryptocurrency is a threat? – इस बार के बजट 2022 में जहाँ एक ओर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने भारत में किसी भी वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के ट्रांसफ़र (लेनदेन) आदि से होने वाली आय पर 30% टैक्स लगाने का ऐलान करते हुए, देश में डिजिटल एसेट्स के क़ानूनी भविष्य को लेकर अटकलें तेज कर दी थीं, वहीं अब एक के बाद एक सरकार से जुड़े कुछ दिग्गजों की ओर से आ रहे बयानों से ऐसा लग रहा है कि फ़िलहाल क्रिप्टो निवेशकों के लिए भारत में राह इतनी आसान नहीं होने वाली है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दरसल कुछ ही दिनों पहले हमनें अपनी रिपोर्ट में आपको बताया था कि भारत के वित्त सचिव, टीवी सोमनाथन (TV Somanathan) ने अपने बयान में कहा कि बिटकॉइन (Bitcoin) और इथीरियम (Ethereum) या नॉन फंजीबल टोकन (NFTs) को भारत में कभी भी वैध मुद्रा (लीगल टेंडर) घोषित नहीं किया जा सकता।

और अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांता दास (Shaktikanta Das) ने आज RBI क्रेडिट पॉलिसी के ऐलान के दौरान क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश के खिलाफ कड़ी चेतावनी दी।

Cryptocurrency is a threat – RBI Governor Shaktikanta Das

शशिकांत दास ने कहा;

“जहां तक ​​क्रिप्टोकरेंसी का सवाल है, इसको लेकर RBI का रुख शुरू से बहुत स्पष्ट रहा है। निजी क्रिप्टोकरेंसी हमारी वित्तीय और व्यापक आर्थिक स्थिरता के लिए एक बड़ा ख़तरा हैं।”

“निवेशकों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि वे अपने जोखिम पर निवेश कर रहे हैं। लोगों को ये ध्यान रखना चाहिए कि इस तरह की चीज़ों का कोई आधार नहीं है।”

उनके अनुसार भारत में क्रिप्‍टो निवेशकों की संख्‍या को जानबूझकर बढ़ा-चढ़ाकर बताया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग इसकी ओर आकर्षित हों।

असल में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में फ़िलहाल एक अनुमान के मुताबिक़ 1 से 2 करोड़ क्रिप्टो निवेशक हैं, जो क़रीब $5.4 बिलियन डॉलर के क्रिप्टो होल्डिंगस रखते हैं।

budget-2022-highlights-hindi-crypto-tax-30-percent-rbi-digital-currency

See Also
'Google Maps AI-powered features in India

पर इसी बीच दिलचस्प रूप से RBI के डिजिटल रुपये (Digital Rupee) को लेकर भी शक्तिकांत दास ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा;

‘जैसे लोग एक सामान्य रुपया अपने पर्स या जेब में रखते हैं, वैसे ही डिजिटल रुपया आपके सेल फोन डिवाइस में रखा जाएगा।”

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से हम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी को लेकर काम कर रहें हैं और जल्द इसको पेश किया जाएगा। लेकिन फिलहाल उन्होंने Digital Rupee को लेकर किसी भी तरीक़े की कोई टाइमलाइन जारी नहीं की है।

आपको बता दें डिजिटल रुपये और निजी क्रिप्टोकरेंसी के बीच प्रमुख अंतर यह है कि डिजिटल रुपया RBI द्वारा जारी किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.