Now Reading
TikTok भारत में ‘TickTock’ नाम से कर सकता है वापसी, ट्रेडमार्क एप्लिकेशन से मिलें संकेत

TikTok भारत में ‘TickTock’ नाम से कर सकता है वापसी, ट्रेडमार्क एप्लिकेशन से मिलें संकेत

tiktok-may-return-as-ticktock-in-india

TikTok may return as ‘TickTock’ in India: पिछले साल भारत-चीन के बीच हुए सीमा विवाद के बीच, भारत सरकार ने देश की सुरक्षा के लिए ख़तरा बताते हुए, तमाम लोकप्रिय चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था। लेकिन इसके बाद से ही वो सभी ऐप अपने सबसे बड़े बाज़ारों में से एक यानि भारत में वापसी की कोशिशें कर रहें हैं, जिसमें PUBG Mobile जैसे कुछ नाम सफ़ल भी रहें हैं।

लेकिन अब लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) भी देश में वापसी को लेकर कोशिशें तेज करता नज़र आ रहे है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में सामने आई एक ट्रेडमार्क लिस्टिंग के अनुसार, TikTok भारत के शॉर्ट वीडियो बाज़ार में फिर से Instagram Reels और YouTube Shorts आदि से अपने ताज को वापस हासिल करने के लिए अब ‘TickTock’ नाम से देश में वापसी कर सकता है।

TikTok may return as ‘TickTock’ in India: ट्रेडमार्क एप्लिकेशन से हुआ ख़ुलासा

असल में Twitter पर टिप्स्टर मुकुल शर्मा (@stufflistings) द्वारा किए गए एक ट्वीट के ज़रिए इस बात का ख़ुलासा किया गया है। मुकुल ने अपने पोस्ट में TikTok पर मालिक़ाना हक़ रखने वाले कंपनी ByteDance द्वारा हाल ही में दायर किए गए एक ट्रेडमार्क एप्लिकेशन को शेयर किया है।

दिलचस्प ये है कि इस ट्रेडमार्क एप्लिकेशन में TickTock नामक एक नए प्लेटफॉर्म का ज़िक्र है, जिसके लिए यह चीनी दिग्गज़ द्वारा भारत के CGPDTM (Controller General of Patents, Designs, and Trade Marks) प्लेटफॉर्म पर दायर किया गया था।

वैसे आपको बता दें इस ट्रेडमार्क एप्लिकेशन के मुताबिक़ यह “मल्टीमीडिया मनोरंजन कंटेंट को होस्ट” करने, “मल्टीमीडिया और इंटरैक्टिव ऐप्स को होस्ट” करने संबंधित सेवाएँ प्रदान करेगा।

ज़ाहिर है मतलब साफ़ है TickTock मूलतः भारत में पहले ही बैन हो चुके TikTok ऐप के ही समान होगा। लेकिन साफ़ कर दें कि देश में इसे कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी या सबूत सामने नहीं आए हैं।

See Also
micron-plans-to-power-iphones-with-made-in-india-chips

tiktok-india-comeback-as-ticktock-app

ग़ौर करने वाली बात ये है कि ये ट्रेडमार्क एप्लिकेशन ऐसे वक़्त में आया है जब कुछ ही दिनों पहले ByteDance के सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई थीं, जिनमें भारत में TikTok की वापसी की बात कही जा रही थी।

असल में ByteDance अपनी सबसे लोकप्रिय ऐप TikTok को भारत और अमेरिका दोनों देशों में फिर से उतारना चाह रहा है, जो इसके दो सबसे प्रमुख बाज़ारों में गिने जाते रहे हैं।

इस बीच सूत्रों के अनुसार कंपनी अपने इस मक़सद को लेकर भारत के नए आईटी नियमों और अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडन के प्रशासन द्वारा निर्धारित नए नियमों का पूरी तरह से अनुपालन भी सुनिश्चित करती नज़र आएगी।

जब से krafton अपने बैन गेमिंग ऐप PUBG Mobile को Battlegrounds Mobile India के नए नाम के साथ भारत में फिर से पेश करने में कामयाब रहा है, बाक़ी अन्य प्रतिबंधित चीनी कंपनियों को इससे काफ़ी उम्मीद जगी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.