Now Reading
सप्लाई चेन स्टार्टअप Prozo ने हासिल किया ₹45 करोड़ का निवेश

सप्लाई चेन स्टार्टअप Prozo ने हासिल किया ₹45 करोड़ का निवेश

supply-chain-startup-prozo-raises-rs-45-cr-funding

Startup Funding – Prozo: भारत छोटे-बड़े उद्योगों के लिहाज से, तेजी से एक बड़े बाजार के रूप में उभर रहा है, और इसलिए सप्लाई-चेन सिस्टम की अहमियत और इसमें तकनीकी इनोवेशन की जरूरत भी हमेशा से बनी रहती है। इस दिशा में कई स्टार्टअप्स लगातार काम कर रहे हैं।

और अब ऐसे ही एक सप्लाई चेन टेक स्टार्टअप Prozo ने अपने प्री-सीरीज बी राउंड में ₹45 करोड़ का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Sixth Sense Ventures ने किया, जिसमें JAFCO Asia समेत अन्य कई दिग्गज निवेशकों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

गुरुग्राम आधारित इस स्टार्टअप के मुताबिक, प्राप्त की गई धनराशि का इस्तेमाल कंपनी के ग्राहक आधार का विस्तार करने, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क को व्यापक बनाने व ‘प्रोजो वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स’ (PWLP) नामक अपने SaaS प्लेटफॉर्म को और बेहतर बनाने के लिए करेगी।

बता दें, Prozo की शुरुआत साल 2015 में अश्विनी जाखड़ (Ashvini Jakhar) द्वारा की गई थी। यह कंपनी लगभग पूरे भारत में फैले अपने वेयरहाउसिंग नेटवर्क के जरिए सप्लाई चेन क्षमताओं को तेज बनाने का काम करती है, जो ‘एंड-टू-एंड सप्लाई चेन टेक्नोलॉजी स्टैक और कंट्रोल टॉवर’ द्वारा संचालित होते हैं।

supply-chain-startup-prozo-raises-rs-45-cr-funding

दिलचस्प ये है कि यह स्टार्टअप ‘भुगतान-प्रति-उपयोग’ मॉडल के तहत बी2बी (बिजनेस-टू-बिजनेस), डी2सी (डायरेक्ट-टू-कस्टमर) और बी2सी (बिजनेस-टू-कस्टमर) सेगमेंट में सभी आकार की कंपनियों को, उच्च उद्योग मानक आधारित सप्लाई चेन सेवाओं की पेशकश करता है।

स्टार्टअप फिलहाल लगभग 12 स्थानों में फैले 30 ओमनीचैनल आपूर्ति केंद्रों के अपने नेटवर्क के जरिए 100 से अधिक ब्रांडों को सप्लाई चेन सेवाएं प्रदान कर रहा है।

इस नए निवेश के साथ ही, अपनी शुरुआत से अब तक कंपनी द्वारा हासिल किया गया कुल निवेश ₹131 करोड़ हो गया है।

कंपनी के अनुसार, इसके पहले हुए फंडिंग राउंड के बाद से, कंपनी ने वेयरहाउसिंग फुटप्रिंट और ग्राहक आधार में लगभग दस गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

See Also
paytm-layoffs-the-company-will-cut-5000-6300-jobs

वहीं इस नए निवेश पर बोलते हुए, कंपनी के संस्थापक और सीईओ, अश्विनी जाखड़ ने कहा;

“बीता साल Prozo के तेज विकास का गवाह रहा है, और अब इस यात्रा को आगे ले जाते हुए, हम Sixth Sense व अन्य तमाम निवेशकों को साथ जोड़कर बेहद उत्साहित हैं। हमारे निवेशकों का साथ, ना सिर्फ पूँजी के मामले में, बल्कि रणनीतिक मार्गदर्शन के नजरिए से भी अहम है।”

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.