Now Reading
Netflix ने रखा ई-कॉमर्स क्षेत्र में कदम, लॉन्च किया ऑनलाइन स्टोर

Netflix ने रखा ई-कॉमर्स क्षेत्र में कदम, लॉन्च किया ऑनलाइन स्टोर

netflix-ends-password-sharing-in-india-from-today-itself

Netflix E-Commerce Online Store: ई-कॉमर्स एक ऐसा सेगमेंट है जिसमें बड़ी मौजूदा कंपनियों से लेकर पहली बार शुरुआत करने जा रही नई कंपनी के लिए भी अपार संभावनाएँ मौजूद होती हैं। और अब इसी संभावनाओं को तलाशना नज़र आएगा लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) भी। जी हाँ! नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अब एक ‘ऑनलाइन स्टोर’ या ‘शॉपिंग साइट’ पेश करते हुए आधिकारिक रूप से ई-कॉमर्स क्षेत्र में प्रवेश किया है।

अब आप सोच रहें होंगें कि भला Netflix की शॉपिंग साइट में मिलेगा क्या? Amazon की तरह सब कुछ? तो क्या अब Netflix ने Amazon को वीडियो स्ट्रीमिंग डोमेन के साथ ही ई-कॉमर्स डोमेन में भी टक्कर देने का मन बना लिया है? और इसको इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? तो आइए आपके इन सभी सवालों का जवाब देते हैं?

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Netflix E-Commerce Online Store or ‘Shopping Site’

सबसे पहले साफ़ कर दें कि नेटफ्लिक्स (Netflix) किसी भी तरह से Amazon की तर्ज़ पर शॉपिंग सुविधा पेश करने नहीं जा रहा है। अपनी नई शॉपिंग साइट पर Netflix सिर्फ़ अपने कुछ ओरिज़िनल शोज़ जैसे ‘स्ट्रेंजर थिंग्स’ आदि से संबंधित मर्चेंडाइज बेचता नज़र आएगा।

अपने इस ऑनलाइन स्टोर पर कंपनी नियमित रूप से नेटफ्लिक्स शो और ब्रांड से जुड़े “चुनिंदा और हाई क्वॉलिटी कपड़े व लाइफ़स्टाइल प्रोडक्ट के लिमिटेड एडिशंस बेचेगी।

फ़िलहाल Netflix Shopping Site पर आपको लोकप्रिय एनीमे सीरीज़ जैसे यासुके (Yasuke) और ईडन (Eden) से संबंधित डिजाइन किए हुए प्रोडक्ट्स की पेशकश की जा रही है।

netflix-shopping-site-url
Credit: Netflix Shopping Site (Netflix.Shop)

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी जल्द ही अपने बेहद लोकप्रिय शोज़ जैसे ‘द विचर’ (The Witcher) और ‘स्ट्रेंजर थिंग्स’ (Stranger Things) पर आधारित मर्चेंडाइज को भी इस शॉपिंग वेबसाइट पर पेश करेगी, जिसकी माँग कई देशों में होने की संभावना है।

दिलचस्प ये है कि Netflix पहले से भी अपने तमाम ओरिज़िनल शोज़ से जुड़े मर्चेंडाइज प्रोडक्ट्स को लाइसेंसिंग सौदे के तहत Target, Walmart, Amazon, H&M, Sephora और अन्य रिटेल पार्टनर्स के ज़रिए बेचता आ रहा है।

See Also
paytm-will-now-offer-cab-service-to-challenge-ola-uber

Netflix Shopping Site: Netflix + Shopify

चलिए आपको बताते हैं कि भला एक स्ट्रीमिंग दिग्गज ने ई-कॉमर्स वेबसाइट का निर्माण कैसे किया? असल में इसके लिए Netflix ने Shopify की मदद ली और अपनी ई-कॉमर्स साइट बनाई व लॉन्च की।

Netflix Shopping Site URL?

अब सबसे बड़ी बात इस Netflix Shopping Site को एक्सेस कैसे करें? या उसका URL क्या है? तो इसका जवाब है, Netflix.shop, जी हाँ यहाँ जाकार आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

लेकिन साफ़ कर दें कि इस सुविधा को फ़िलहाल सिर्फ़ अमेरिका में पेश किया जा रहा है, लेकिन आने वाले महीनों में अन्य देशों में भी कंपनी इसका विस्तार करती नज़र आ सकती है, जिसमें भारत को प्राथमिकता दिए जाने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.