Now Reading
Paytm सीईओ विजय शेखर शर्मा खरीदेंगे Ant Financial की 10% हिस्सेदारी

Paytm सीईओ विजय शेखर शर्मा खरीदेंगे Ant Financial की 10% हिस्सेदारी

ed-starts-inquiry-against-paytm-payments-bank

Paytm CEO Vijay Shekhar Sharma to buy 10% stake from Ant Financial: भारत की दिग्गज डिजिटल पेमेंट कंपनियों में से एक, पेटीएम (Paytm) के संस्थापक और सीईओ – विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने जा रहे हैं।  सामने आई खबर के मुताबिक विजय कंपनी में Ant Financial की 10.30% हिस्सेदारी को खरीदने जा रहे हैं।

यह जानकारी कंपनी द्वारा आज दायर की गई स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में सामने आई, जिसके मुताबिक चीन आधारित Ant Financial ने Paytm में अपनी 10% हिस्सेदारी Resilient Asset Management को ट्रांसफर कर दी है।

आपजो बता दें Resilient Asset Management असल में विजय शेखर शर्मा के पूर्ण मालिकाना हक वाली एक कंपनी है।

Paytm Deal – Vijay Shekhar & Ant Financial: बिना पैसों के हुआ लेनदेन

इस सौदे के तहत Ant Financial ने लगभग $628 मिलियन में Paytm की 10.3% हिस्सेदारी (लगभग 65,335,101 शेयर) विजय शेखर शर्मा को बेंची हैं।

paytm-ceo-vijay-shekhar-sharma-to-buy-10-percent-stake-from-ant-financial

लेकिन इस समझौते के तहत किसी भी तरह का नकद लेनदेन नहीं किया गया है। बताया गया कि यह डील कुछ इस तरह की गई है कि Ant Financial ने अपने 10.3% हिस्सेदारी के स्वामित्व और वोटिंग अधिकार Resilient को ट्रांसफर किए। इसके बदले में Resilient कन्वर्टिबल डिबेंचर जारी करेगा, जिसके तहत शेयरों की आर्थिक वैल्यू Ant Financial के रहेगी।

अब किसकी कितनी हिस्सेदारी?

डील के बाद Paytm में Ant Financial (ANTFIN) की हिस्सेदारी घटकर 13.5% ही रह जाएगी। वहीं अब Paytm में विजय शेखर शर्मा की हिस्‍सेदारी बढ़कर 19.42% हो जाएगी।

Paytm शेयरों में आया लगभग 6% का उछाल 

इस सौदे की खबर सामने आने के बाद से ही पेटीएम (Paytm) शेयर बाजार में भी थोड़ी राहत प्राप्त करता नजर आया है इसकी वित्तीय स्थिति में काफी सुधार हुआ है। फिलहाल कंपनी की शेयर कीमत ₹847 (NSE) के आसपास बनी हुई हैं।

क्या है डील का कारण?

फिलहाल इसको लेकर कंपनी की ओर से बहुत अधिक स्पष्टता प्रदान नहीं की गई है। लेकिन जानकारों के अनुसार, इस कदम के पीछे नोएडा आधारित फिनटेक कंपनी की एक मंशा ‘चीनी निवेशकों’ वाली छवि से उभरने की भी हो सकती है।

विजय शेखर शर्मा ने क्या कहा?

इस खबर का प्रतिक्रिया देते हुए, Paytm के सीईओ, विजय शेखर शर्मा ने कहा;

“मुझे मेड इन इंडिया फाइनेंशियल इनोवेशन के सच्चे चैंपियन के रूप में Paytm की भूमिका और मोबाइल पेमेंट में क्रांति लाते हुए, देश के फॉर्मल फाइनेंशियल सर्विसेज में इसके योगदान को लेकर बेहद गर्व है।”

“हमनें हिस्सेदारी ट्रॉसफर करने का ऐलान किया है, और इस दौरान मैं पिछले कई सालों में Ant Financial के अटूट समर्थन और साझेदारी के लिए आभार व्यक्त करता हूं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.