Now Reading
Tesla ने रिकॉर्ड टाइम में चीन निर्मित Model 3 कारों के पहले बैच को किया डिलीवर

Tesla ने रिकॉर्ड टाइम में चीन निर्मित Model 3 कारों के पहले बैच को किया डिलीवर

Elon Musk के मालिकाना हक़ वाली Tesla की चीन आधारित गिगाफैक्टिक के एक साल पूरे होने के भीतर मेड-इन-चाइना Tesla Mode 3 कारों के पहले बैच को उनके मालिकों को डिलीवर कर दिया गया है।

यह Tesla के लिए एक शानदार रिकॉर्ड रहा और कंपनी यह दिखाने में भी साबित रही कि वह अपने महत्वाकांक्षी उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम है और शायद वह अपने लक्ष्यों से भी आगे जा सकती है।

दरसल तेज उत्पादन और निर्माण के लिए मशहूर चीन में अन्य वैश्विक कंपनियों की तुलना में Tesla ने Model 3 कारों को उनके मालिकों तक रिकॉर्ड समय में डिलीवर कर एक नया कीर्तिमान बनाया है।

आपको बता दें Tesla $2 बिलियन के प्लांट पर काम शुरू करने के बाद, पिछले कई महीनों से शंघाई स्थित इस कारखाने में अपनी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण कर रहा है। साथ ही कंपनी ने अब यह भी कहा है कि अगले महीने से डिलीवरी और भी तेजी से की जायेंगी।

दरसल सोमवार को कंपनी की ओर से आयोजित समारोह में उन 15 Tesla कर्मचारियों को ये कारें सौंपी गई, जिन्होंने इसको ख़रीदा था।

सब्सिडी से पहले चीन में निर्मित Model 3 Sedan की कीमत 355,800 युआन ($50,000) है। इसके साथ ही इम्पोर्टेड Model 3 कार के लंबी दूरी के संस्करण की कीमत 439,000 युआन से शुरू होती है, और वहीँ संयुक्त राज्य अमेरिका में मानक रेंज प्लस मॉडल की कीमत $40,000 से कम है।

आपको बता दें Tesla का यह शंघाई प्लांट करीब 357+ दिनों से चल रहा है और कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़े कार बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने और चीन-अमेरिका के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के प्रभाव को कम करने के लिए भी यह कदम उठाया था।

आपको बता दें इससे पहले कंपनी ने कहा था कि वह 25 जनवरी से शुरू होने वाले नए साल पर शंघाई प्लांट से डिलीवरी करना शुरू कर देगी।

See Also
noisefit-evolve-4-feature-price

वहीँ एक तथ्य यह भी है कि शंघाई में Tesla की उत्पादन क्षमता संभवतः बहुत अधिक नहीं है। हालांकि कंपनी ने पहले भी कहा है कि वह प्रति वर्ष लगभग 1,000 कारों का उत्पादन करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

इस बीच टैक्स छुट और अन्य प्रोत्साहन की बदौलत चीन में Tesla Model 3 की मांग 2019 में काफी बढ़ गई थी।

बता दें Tesla की शंघाई स्थित यह फैक्ट्री देश के बाहर कंपनी की पहली विनिर्माण सुविधा है, इसके साथ ही कंपनी की एक गीगाफैक्ट्री जर्मनी में भी है और साथ ही Tesla ने कम से कम पाँच गीगाफैक्ट्री का लक्ष्य बनाया है।

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.