Now Reading
NEET PG 2024 परीक्षा की नई तारीखों का हुआ ऐलान, अगस्त में इस दिन दो शिफ्ट में होगा एग्जाम?

NEET PG 2024 परीक्षा की नई तारीखों का हुआ ऐलान, अगस्त में इस दिन दो शिफ्ट में होगा एग्जाम?

  • NEET-PG 2024 परीक्षा की नई तिथि का ऐलान.
  • NEET-PG की परीक्षा 11 अगस्त 2024 को दो शिफ्टों में होगी आयोजित.
ayushman-arogya-mandir-mbbs-doctors-will-treat-patients-in-mandir

NEET-PG exam date 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्ज़ामिनेशन  (National Board of Examination ) ने NEET पीजी परिक्षाओं की नई तिथि की घोषणा कर दी है, पहले NEET पीजी परिक्षाओं के पेपर 23 जून को संपन्न किए जाने थे लेकिन NEET-UG और UGC में उठे विवाद और पेपर लीक मामले वाली घटना के चलते NEET पीजी परीक्षाओं के पेपर स्थगित कर दिए थे।

इसके पीछे NEET- PG परीक्षाओं को आयोजन करवाने वाली संस्था ने दावा किया था कि, NEET-PG परीक्षाओं को ऐहतियातन स्थगित करना पड़ रहा है, परीक्षाओं की नई तारीख संस्था द्वारा बता दी जाएगी।

11 अगस्त 2024 को NEET पीजी की परीक्षा

मेडिकल कोर्सेज में मास्टर प्रोगाम में प्रवेश के लिए NEET-PG परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। एजेंसी ने परीक्षा की तिथि 11 अगस्त तय की है। एजेंसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी।

23 जून को पेपर हुआ रद्द

23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा को यूजी परीक्षा के लिए लीक हुए पेपर सहित कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद के बीच शुरू होने से कुछ घंटे पहले स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा को रद्द करने के बाद एनबीई के अध्यक्ष डॉ. अभिजात सेठ ने कहा था कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि शिक्षा मंत्रालय परीक्षा प्रक्रिया की मजबूती की जांच करना चाहता था और यह आश्वासन प्राप्त करना चाहता था कि इस प्रक्रिया में कोई कमजोरी नहीं है।

2 लाख अभ्यार्थी लेंगे भाग

NEET-PG की इस वर्ष की प्रतियोगी परीक्षा में 2 लाख 38 हज़ार अभ्यार्थी भाग लेंगे, आपकों जानकारी के लिए बता दे, नेशनल बोर्ड ऑफ़ एग्ज़ामिनेशन द्वारा आयोजित NEET-PG की परीक्षा में ऐसे अभ्यार्थी भाग लेते है, जिन्हें मास्टर ऑफ सर्जरी, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन और मेडिकल के पीजी डिप्लोमा प्रोगाम की पढ़ाई करनी होती है।

See Also
manoj-jarange-ends-protest-on-maratha-reservation-as-govt-accepts-demands

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

NEET-PG प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास एमबीबीएस डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त संस्था से मेडिकल प्रोवेजिनल एमबीबीएस पास (NEET-PG exam date 2024) प्रमाणपत्र होना अनिवार्य होता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.