Now Reading
बदरीनाथ धाम में Reels बना रहे 15 लोगों के मोबाइल जब्त, जुर्माना भी लगा, जान लें वजह?

बदरीनाथ धाम में Reels बना रहे 15 लोगों के मोबाइल जब्त, जुर्माना भी लगा, जान लें वजह?

  • रील बनाने के आरोप में 15 लोगों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई की गई.
  • मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में रील न बनाने के नियमों का उलंघन करने के तहत हुई कार्रवाई.
Action against making reels in Badrinath Dham

Action against making reels in Badrinath Dham: चार धाम यात्रा में मंदिर परिसर के 50 मीटर के करीब रील न बनाने के नियमों का पालन न करने पर 15 से अधिक यात्रियों के ऊपर स्थानीय प्रशासन की और से कार्रवाई की गई है।

बुधवार (22 मई 2024) बद्रीनाथ धाम मंदिर के पास मोबाइल फ़ोन से रील बनाने के आरोप में 15 लोगों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई की गई है, इसके साथ उनका मोबाइल भी जब्त किया गया था हालांकि 8 घंटो के बाद पुलिस ने सभी के मोबाइल फ़ोन वापिस कर दिए हैं।

चारधाम यात्रा करने आए यात्रियों के ऊपर इस तरह की पहली कार्रवाई है, सभी यात्रियों जिन्होंने नियम का उलंघन किया था उन्हें पुलिस एक्ट के तहत ₹250 का चालान काटा गया।

स्थानीय पुलिस अधिकरियों ने क्या कहा?

इस कार्रवाई के संबंध में बद्रीनाथ के थानाध्यक्ष नवनीत भंडारी के अनुसार, सभी आरोपियों के ऊपर मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में रील न बनाने के नियमों का उलंघन करने के चलते मोबाइल जब्ती की कार्रवाई की गई थी, 8 घंटो के बाद उक्त सभी लोगों को सख्त हिदायत देने के बाद उनके मोबाइल फोन वापस कर दिए गए।

ज्ञात हो उत्तराखंड सरकार ने चारधाम मंदिर परिसर के और हेमकुंड साहिब के आसपास मर्यादा बनाए रखने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग और रील बनाने में प्रतिबंध लगाया है। नई जानकारी में (Action against making reels in Badrinath Dham)  यह प्रतिबंध अब गंगा संगम के 100 मीटर दायरे में सेल्फी लेने में भी लगा दिया गया है, उक्त प्रतिबंध सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए है।

गौरतलब हो, 10 मई से शुरू हुई चार धाम यात्रा के 12 दिनों यानी 22 मई तक कई सारे यात्रियों ने अब तक चार धाम यात्रा सम्पन्न कर ली है, परन्तु हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी यात्रा को लेकर कई प्रकार से असुविधाओं के आरोप लगाए गए है, जिसमें यात्रियों से स्थानीय दुकानदारों द्वारा वस्तुओं का मनमाना पैसा और ट्रैवल एजेंटों की धांधली के मामले सामने आए है।

See Also
1000-years-old-vishnu-idol-shivling-found-in-karnataka-river

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इन सब बातों को लेकर उत्तराखंड सरकार ने लोगों से जागरूक रहने की अपील की है साथ ही यात्रा के पंजीकरण या अन्य कोई भी जरूरी दस्तावेजों के लिए प्रमाणिक लोगों या संस्था से संपर्क करने की बात की है। इसके अलावा सरकार द्वारा कई ऑनलाइन वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोगों को ठगने वाले लोगों के ऊपर कार्रवाई भी की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.