Now Reading
TRAI स्पैम कॉल पर लगाम लगाने के लिए लेगा AI की मदद, की बड़ी तैयारी, जानें प्लान?

TRAI स्पैम कॉल पर लगाम लगाने के लिए लेगा AI की मदद, की बड़ी तैयारी, जानें प्लान?

  • AI technology की मदद से अब अनचाही कॉल्स को रोकने के लिए एआई फिल्टर का इस्तेमाल किया जाएगा.
  • स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए ट्राई ने नए दिशा निर्देश जारी किये.
jio-airtel-vodafone-to-use-ai-filters-to-stop-spam-calls-sms

Get rid of spam calls with the help of AI technology: मोबाइल फ़ोन में ज्यादातर उपयोगकर्ता फेक कॉल, स्पैम कॉल, मार्केटिंग कॉल से परेशान रहते है, अलग अलग नंबरों से ऐसे कॉल अनजान लोगों के द्वारा किए जाते है कि व्यक्ति अपने मोबाइल कॉल से परेशान हो जाता है।

अब ऐसे कॉल से परेशान होने की जरूरत नही है, इन कॉल्स को रोकने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) यानी TRAI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता लेने वाला है। तकनीकी के उपयोग से यूजर्स को ऐसी अनचाही कॉल्स से छुटकारा मिल जायेगा।

क्रेडिट कार्ड, एडमिशन या अन्य प्रकार की व्यवसायिक जानकारी के लिए जब आप गुगल या किसी अन्य सर्च इंजन में सर्च करते हो तो उसमे कई बार आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे मोबाइल फ़ोन ईमेल आईडी और अन्य चीजें मांगी जाती है, ऐसी वेबसाइट या अन्य तरीकों से आपकी व्यक्तिगत जानकारी ऐसे लोगों के पास होने की वजह से आपके पास कॉल आते है।

अब इन कॉल्स से मोबाइल फोन यूजर्स को छुटकारा दिलाने का बीड़ा TRAI ने उठाया है, वह Ai की सहायता से ऐसे कॉल्स को रोकने के लिए काम कर रहा है।

TRAI के नए दिशानिर्देश

स्पैम कॉल्स को रोकने के लिए ट्राई ने नए दिशा निर्देश जारी किये हैं, नए निर्देशों के बाद वोडाफोन ने सैंडबॉक्स नाम से नए प्रोजेक्ट की शुरुआत की, जिसे अब जल्द ही पूरे देश में लागू किया जाएगा।

AI technology की मदद से अब अनचाही कॉल्स को रोकने के लिए एआई फिल्टर का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां ही स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर देगी। अभी इस तकनीकी का उपयोग करके कॉल्स को ब्लॉक करने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है, इसका प्रयोग सफल रहता है तो इसके माध्यम से 90% स्पैम कॉल में रोक (Get rid of spam calls with the help of AI technology) लगाई जा सकती हैं।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, मोबाइल फ़ोन में अनचाहे कॉल या मैसेज के लिए TRAI ने डीएनडी यानी डू नॉट डिस्टर्ब का विकल्प दिया था, जिसके बाद भी स्पैम कॉल पर रोक नहीं लग सकी। अब एआई के जरिये मोबाइल फ़ोन यूजर्स को ऐसे कॉल्स से छुटकार मिलने की संभावना है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.