Now Reading
BSEB: Bihar Board 12th के परिणाम घोषित, पिछ्ले वर्षों की तुलना में इस बार बेहतर परिणाम

BSEB: Bihar Board 12th के परिणाम घोषित, पिछ्ले वर्षों की तुलना में इस बार बेहतर परिणाम

  • बिहार बोर्ड ने अपने 12 वी कक्षा के परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिया.
  • सभी परिणामों की घोषणा BSEB अध्यक्ष आनन्द किशोर ने किया.
bihar-teacher-exam-paper-leak-bpsc-may-not-cancel-it

BSEB Bihar Board 12th results declared: होली से पहले ही बिहार बोर्ड ने अपने 12 वी कक्षा के परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिया है। रिजल्ट घोषित करने के लिए BSEB ने पहले एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में सफल हुए छात्रों की प्रतिशत संख्या की घोषणा भी की, इस दौरान BSEB (Bihar School Examination Board) ने राज्य में पास हुए इंटरमीडिएट में कुल 87.21 फीसदी छात्रों की जानकारी शेयर करते हुए बताया कि बिहार बोर्ड के नतीजों में पिछले वर्षो की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया हैं।

राज्य में मौजूद इंटर छात्रों में सभी स्ट्रीम के छात्रों की 87.21% रहा तो वही साइंस स्ट्रीम में 87.7%, आर्ट्स में 86.15% और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का 94.88% सबसे बेहतर रहा। इन सभी परिणामों की घोषणा BSEB अध्यक्ष आनन्द किशोर ने किया।

BSEB Bihar Board 12th results declared

बिहार बोर्ड ने इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 12 फ़रवरी तक पूरे राज्य में एक साथ आयोजित की गई थी, जिसमें राज्य में 1500 से अधिक केंद्रों में 12 लाख 91 हजार 684 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे। इन छात्रों में 11 लाख 26 हजार 439 स्टूडेंट्स पास हुए हैं, वही 165214 छात्रों को परीक्षाओं में असफलता का सामना करना पड़ा, इन असफल छात्रों के पास एक और मौका मौजूद है राज्य में एक और दो विषयों में फेल छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का विकल्प मौजूद हैं, बीएसईबी जल्द ही इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट जारी कर सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बिहार बोर्ड के टॉपर्स

राज्य में साइंस और कॉमर्स संक्राय में सबसे अधिक अंको से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों में, साइंस स्ट्रीम में आयुषी नंदन 94.8% ने प्रथम स्थान, हिमांशु कुमार, शुभम चौरसिया से संयुक्त रूप से 94.4% अंक के साथ द्वितीय, अदिति कुमार ने 94.2% अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान प्राप्त किया वही दूसरी ओर कॉमर्स में सौम्या शर्मा और रजनीश पाठक 95% अंक के साथ प्रथम, भूमि कुमारी, तनुजा सिंह, कोमल कुमारी के 94.8% अंक के साथ द्वितीय, पायल कुमारी, सृष्टि अक्षय ने 94.4% अंको के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

See Also
up-board-introduces-semester-system-for-class-9-to-12

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.