Now Reading
Elon Musk का ऑफर, OpenAI नाम बदलकर ClosedAI कर ले, तो करेंगे ये काम?

Elon Musk का ऑफर, OpenAI नाम बदलकर ClosedAI कर ले, तो करेंगे ये काम?

  • एलन मस्क ने OpenAI को की एक दिलचस्प पेशकश
  • कहा OpenAI का नाम बदलकर ClosedAI करे कंपनी
elon-musk-postpones-india-trip-know-why

Elon Musk tells OpenAI to change its name to ClosedAI: आपको याद ही होगा कि कुछ दिनों पहले ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार एलन मस्क ने ChatGPT निर्माता कंपनी OpenAI पर एक मुकदमा दायर किया। मस्क ने OpenAI और कंपनी के संस्थापक सैम अल्टमैन पर एक एग्रीमेंट की शर्त तोड़ने का आरोप लगाया है।

लेकिन अब एलन मस्क ने OpenAI के सैम अल्टमैन को एक दिलचस्प ऑफर की पेशकश की है। जी हाँ! एलन मस्क ने अपने ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X में इस ऑफर की पेशकश की। असल में एलन मस्क ने अपने पोस्ट में लिखा कि अगर OpenAI अपना नाम बदलकर ClosedAI रख लेता है तो वह अपने केस वापस ले लेंगे।

Elon Musk tells OpenAI to change its name to ClosedAI

दायर किए गए केस में Telsa के सीईओ एलन मस्क ने सैम अल्टमैन पर आरोप लगाए कि OpenAI अपने असल मिशन से भटक गया है। मस्क के अनुसार, OpenAI नामक आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस स्टार्टअप से लाभ कमाया जा रहा है, लेकिन यह फाउंडिंग मिशन के तहत तय शर्तों में शामिल नहीं था और यह उसका सीधा उल्लंघन है। मस्क का कहना है कि साल 2015 में OpenAI को लाभ कमाने के बजाए मानवता की भलाई के मकसद के लिए बनाया गया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

एलन मस्क ने OpenAI के संस्थापकों के ख़िलाफ 1 मार्च 2024 को ही यह मुक़दमा दायर किया था। इसके बाद OpenAI ने जवाब देते हुए साल 2015 और 2018 के बीच टीम को भेजे गए मस्क के कई ईमेल सार्वजनिक कर दिए गए।

लेकिन अब एलन मस्क ने जो नया दिलचस्प ऑफर दिया है वह चर्चा का केंद्र बन गया है। मस्क ने कहा कि अगर कंपनी अपना नाम बदलकर ‘ClosedAI’ कर लेती है तो वह मुकदमा वापस ले लेंगे। इसके साथ ही उन्होंने सैम ऑल्टमैन की एक तस्वीर भी साझा की। इसमें उन्होंने एक कॉर्ड में ClosedAI करते हुए कैप्शन लिखा ‘Fixed it.’

OpenAI से Elon Musk का संबंध

आपको बता दें, Microsoft समर्थित OpenAI पर मूल मकसद से भटक कर सिर्फ मुनाफा कमाने पर ध्यान देने का आरोप लगाने वाले Elon Musk ने बहुत साल पहले 2018 में ही कंपनी से इस्तीफ़ा दे दिया था। असल में जब 2015 में OpenAI बनी थी तो एलन मस्क कंपनी बोर्ड के सदस्य थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.