Now Reading
रैट माइनर को मिलेगा नया घर? बढ़ते विवाद के बीच दिल्ली के एलजी का बयान

रैट माइनर को मिलेगा नया घर? बढ़ते विवाद के बीच दिल्ली के एलजी का बयान

rat-miner-house-demolished-delhi-lg-promises-new-home

Rat Miner House Demolished, Delhi LG Promises New Home: दिल्ली में रहने वाले रैट माइनर वकील हसन का घर बुलडोजर द्वारा ढहाए जाने का मुद्दा एक बड़ी चर्चा का विषय बनता जाता रहा है। यह वही रैट माइनर हैं जिन्होंने उत्तरकाशी की शिलक्यारा सुरंग में फँसे 41 मजदूरों की जान बचाने में मदद की थी। असल में खजूरी खास इलाके की श्रीराम कॉलोनी में ही रैट माइनर वकील हसन का घर था।

हसन का आरोप है कि दिल्ली विकास प्राधिकरण ने बिना नोटिस दिए ही मकानों को बुलडोजर से ढहा दिया गया। आपको बता दें, दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए ने बुधवार को खजूरी खास इलाके में अतिक्रमण के ख़िलाफ एक अभियान चलाया। इसके तहत कई घरों को गिरा दिया गया। डीडीए के इसी अभियान के तहत ही वकील हसन का भी घर चपेटे में आ गया।

Rat Miner House Demolished

वकील हसन का हाँ है कि उन्होंने सिल्कयारा सुरंग में 41 लोगों को बचाया और बदले में उन्हें ये मिल रहा है। उन्हें बिना किसी तरह की पूर्व सूचना के ही डीडीए की ओर से उनके घर को गिराए जाने की कार्यवाई की है। इस बीच हसन ने मदद की भी अपील की।

इस बीच मामले में सिसायत भी तेज हो गई है। इस मामले में कुछ विपक्षी दलों जैसे सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी प्रतिक्रिया दी। अखिलेश यादव ने कहा कि जिन्होंने लोगों को बचाकर कई घरों को उजड़ने से रोका, उनका घर तोड़ना अच्छा नहीं।

वहीं प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा,

“वकील हसन ने अपनी जान जोखिम में डालकर उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों की जान बचाई थी। तब अपने प्रचार के लिए भाजपा के बड़े-बड़े नेताओं ने उनके साथ तस्वीरें खिंचवाईं थीं। जब प्रचार खत्म हो गया तो आज उसी वकील हसन को थाने में बंद कर दिया और उनका घर तोड़कर उनके बच्चों के सिर से छत छीन ली। गरीबों का घर तोड़ना, उन्हें कुचलना, प्रताड़ित और अपमानित करना – यह अन्याय ही भाजपा के “अन्यायकाल” की सच्चाई है।”

मिलेग नया घर

इस बीच भाजपा सांसद मनोज तिवारी समेत दिल्ली के एलजी की भी प्रतिक्रिया आई है। दिल्ली के एलजी ने मीडिया से बातचीत के दौरान इस मामले में कहा कि प्रभावित रैट माइनर को नया घर जल्द ही दिया जाएगा।

वहीं इस मामले पर मीडिया से बातचीत के दौरान बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने भी ऐसी ही बात कही और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नया घर मुहैया करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा;

“मुझे दुख है। ये बात जरूर है कि उनका घर अवैध था। लेकिन उनके पास एक ही घर था। उन्होंने देश के लिए बहुत अच्छा काम किया है। हमें सूचना तब मिली जब उनका घर टूट चुका था। इनको पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने का काम किया जाएगा।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.