Now Reading
Microsoft अलग-अलग बेचेगा Teams और Office ऐप्स? जानें वजह!

Microsoft अलग-अलग बेचेगा Teams और Office ऐप्स? जानें वजह!

  • Microsoft अलग-अलग बेचेगी Teams और Office ऐप्स
  • जुर्माने का डर, Slack की शिकायत के बाद शूरू हुई थी जाँच
microsoft-to-sell-teams-and-office-apps-separately

Microsoft To Sell Teams and Office Apps Separately: टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अब एक बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। कंपनी जल्द ही अपने सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट्स जैसे Teams और Office ऐप्स की अलग-अलग बिक्री करती नजर आ सकती है। इसके पीछे वजह है Microsoft का एक बड़ा डर, जो है एंटीट्रस्ट संबंधित कानूनी कर्यवाई को लेकर।

इस बात की जानकारी खुद Microsoft ने सोमवार को दी है। कंपनी ने बताया कि वह अपने चैट और वीडियो ऐप Teams को ऑफिस प्रोडक्ट्स से अलग करके बेचेगी। यह कदम अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी यूरोप में अपने दो प्रोडक्ट्स को अनबंडल करने के लगभग 6 महीने बाद उठा रही है।

Microsoft To Sell Teams and Office Apps Separately

जैसा हमनें बताया, यह कदम असल में यूरोपीय यूनियन (EU) में संभावित एंटीट्रस्ट मुकदमे से बचने के लिए उठाया जा रहा है। लगभग 6 महीने पहले ही कंपनी ने जुर्माने से बचने के लिए EU में अपने Office प्रोडक्ट और Teams को अलग-अलग किया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें Salesforce के मालिकाना हक वाले वर्कस्पेस मैसेजिंग ऐप Slack ने 2020 में यूरोपीय यूनियन के समक्ष एक शिकायत की थी। इसके बाद से ही EU NE Microsoft के Office और Teams को एक साथ करने के मुद्दे की जाँच शूरू की थी।

आपको बता दें Microsoft ने साल 2017 में Teams को Office 365 में मुफ़्त में जोड़ दिया था। बाद में देखते देखते इसने Skype की जगह ले ली और महामारी के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर के चलते काफी लोकप्रिय हो गया।

लेकिन इसके बाद प्रतिद्वंद्वियों ने कहा कि इन प्रोडक्ट्स की एक साथ पैकेजिंग करने से Microsoft को अनुचित लाभ मिलता है। इसके बाद कंपनी ने पिछले साल अगस्त में ही ईयू और स्विट्जरलैंड में दोनों उत्पादों की अलग-अलग बिक्री शुरू कर दी थी।

See Also
sam-altman-will-not-return-to-openai-twitch-emmett-shear-is-new-ceo

Microsoft के मुताबिक वह कमर्शियल Microsoft 365 और Office 365 Suite की नई लाइनअप ला रही है। इसमें Teams ऐप को शामिल नहीं किया जाएगा। इसके तहत अब कंपनी एंटरप्राइज ग्राहकों को सिर्फ Teams सुविधा अलग से भी बेचेगी।

दिलचस्प ये है कि 1 अप्रैल से ग्राहकों को अपने पहले की लाइसेंसिंग डील जारी रख सकने का भी विकल्प मिलेगा। इसके अलावा ग्राहकों के पास नए प्लान में भी स्विच करने का विकल्प होगा।

नए कमर्शियल ग्राहकों के लिए, बिना Teams वाले Office प्रोडक्ट की कीमतें $7.75 से $54.75 तक हैं, जबकि Teams की अलग से कीमत $5.25 तय की गई है। ध्यान देने वाली बात ये है कि ये कीमतें देश के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकती हैं। लेकिन फिलहाल कंपनी की ओर से मौजूदा पैकेज्ड प्रोडक्ट्स की कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.