Now Reading
Google India ने eSIM ऐप्स Airalo और Holafly को प्ले स्टोर से हटाया: रिपोर्ट

Google India ने eSIM ऐप्स Airalo और Holafly को प्ले स्टोर से हटाया: रिपोर्ट

  • Airalo और Holafly नामक दिग्गज अंतर्राष्ट्रीय eSIM सेवा प्रदाता भारत में ब्लॉक
  • Google और Apple दोनों को ही मिले इन ऐप्स को हटाने के निर्देश
Google India Blocks eSIM Apps Airalo & Holafly From Play Store

Google India Blocks eSIM Apps Airalo & Holafly From Play Store: अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वाले व अन्य तमाम भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आ रही है। टेक दिग्गज गूगल (Google) ने भारत में अपने प्ले स्टोर से नामी eSIM सेवा प्रदाता ऐप्स – Airalo और Holafly को हटा दिया है। अब भारत में प्ले स्टोर के जरिए इन ऐप्स को डाउनलोड नहीं किया जा सकता।

खबर के मुताबिक, सिंगापुर आधारित Airalo और स्पेन की Holafly भारत में अंतर्राष्ट्रीय eSIM बेचने के लिए आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने में विफल रही हैं और नियमों का अनुपालन ना करने के चलते ही इन पर यह कार्यवाई की गई है। इसका खुलासा मनीकंट्रोल की एक हालिया रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से किया गया है।

विभिन्न देशों की यात्रा के दौरान कॉलिंग और डेटा सर्विस हासिल करने के लिए ई-सिम कार्ड की पेशकश करने वलय इन ऐप्स को ब्लॉक करने के आदेश कथित रूप से दूरसंचार विभाग (DoT) की ओर से दिए गए हैं। वैसे तो विभाग ने Google और Apple दोनों को ही इन ऐप्स को हटाने के निर्देश दिए हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि अब तक Apple ने इन दोनों ऐप्स के डाउनलोड को ब्लॉक नहीं किया है।

Google India Blocks Airalo & Holafly

इस खबर को लिखते समय हमनें गूगल प्ले स्टोर पर Airalo और Holafly दोनों ऐप्स को सर्च/डाउनलोड करने की कोशिश की, लेकिन प्ले स्टोर पर “This app isn’t available on Google Play in your region” लिख कर आ रहा था।

बताया जा रहा है कि इन दोनों कंपनियों (ऐप्स) के पास भारत में उपयोगकर्ताओं को अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्ड बेचने या किराए पर देने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) से मिलने वाला अनिवार्य नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) नहीं था। ऐसे में आवश्यक मंजूरी के अभाव को आधार बनाते हुए DoT ने कथित तौर पर भारत में ऐप्स के डाउनलोड को ब्लॉक करने का आदेश दिए है।

असल में भारत में विदेशी कंपनियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्ड या वैश्विक कॉलिंग कार्ड की बिक्री और किराए पर देने वाली सुविधा से संबंधित नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) जारी करने या उसे रिन्यू करवाने के लिए DoT ने नीतियों में संशोधन किया था, जो जनवरी 2022 में प्रभावी हो चुका है।

ऐसे में विदेशी ऑपरेटरों को भारत में ग्राहकों को अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्ड बेचने या किराए पर देने के लिए DoT की ओर से एनओसी प्राप्त करनी होगी। फिलहाल DoT की वेबसाइट पर उपलब्ध आँकड़ो की मानें तो 30 सितंबर, 2023 तक कुल ऐसे 22 सेवा प्रदाताओं को एनओसी दिया जा चुका है।

NoC प्राप्त करने के नियम

पॉलिसी के मुताबिक, DoT से एनओसी प्राप्त करने के लिए निनमलिखित मापदंडो को पूरा करना होता है;

See Also
ayodhya-ram-lalla-idol-to-be-named-as-balak-ram

  • प्रदाताओं को एक भारतीय कंपनी के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।
  • भारत के बाहर अंतर्राष्ट्रीय कार्ड के इस्तेमाल की सुविधा प्रदान करनी होगी।
  • इन कंपनियों को ग्राहकों से वीजा, पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के साथ पासपोर्ट की एक प्रति भी लेनी होगी।
  • सुरक्षा एजेंसियों को नीति के अनुसार ग्राहकों के विवरण के साथ एक विस्तृत मासिक रिपोर्ट के तहत प्रदान करने होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Airalo के बारे में!

आज के दौर में भारत में कई ऐसे अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवलर्स (यूट्यूबर्स आदि) हैं, जो यात्रा के दौरान इन सेवाओं का व्यापक रूप से इस्तेमाल करते हैं, खासकर Airalo का नाम काफी प्रसिद्ध है।

Airalo असल में एक डिजिटल मोबाइल वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर है जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए वैश्विक, प्री-पेड मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी प्रदान करता है। Airalo के eSIM को कुछ ही सेकंड में डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है, और इसकी सेवाएँ 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों के लिए उपलब्ध हैं।

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब कुछ ही दिनों पहले वितरकों और एजेंटों के माध्यम से सिम कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने ‘मोबाइल सिम कार्ड’ से संबंधित नो-योर-कस्टमर (केवाईसी) प्रक्रिया को सख्त करने का फैसला किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.