JSSC CGL परीक्षा के 85,000 से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द, जानें वजह!

  • झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने CGL 2023 परीक्षा के लिए 85,023 अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द कर दिये हैं।
  • इतनी बड़ी संख्या में आवदेन रद्द किए जाने के पीछे 4-6 वजह सामने आई हैं।
bihar-teacher-exam-paper-leak-bpsc-may-not-cancel-it

JSSC CGL Exam Application Cancellation: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (सीजीएल)-2023 परीक्षा के लिए आवदेन करने वाले कुल उम्मीदवारों में से 85,023 अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द कर दिये हैं। इतनी बड़ी संख्या में संबंधित सरकारी भर्ती के आवदेन रद्द किए जाने के पीछे 4-6 वजह सामने आई हैं।

इस मामले में आयोग की ओर से लगभग 297 पन्नों की एक रिपोर्ट भी जारी की गई है। इसमें अभ्यर्थियों के आवेदनों को अस्वीकार करने के विभिन्न कारणों का जिक्र भी किया गया है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली इस सीजीएल परीक्षा के लिए लगभग 65 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

JSSC CGL Exam Application Cancellation: क्या है वजह?

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अभ्यर्थियों के आवेदन रद्द किए जाने को लेकर कुछ प्रमुख वजह सामने आई हैं। आयोग ने बताया, जिन उम्मीदवारों के आवदेन रद्द किए गए, उनमें से लगभग 58077 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया (रजिस्ट्रेशन आदि) को पूरा ही नहीं किया था।

वहीं 24683 अभ्यर्थियों ने परीक्षा शुल्क भुगतान के बाद, अपनी फोटो व हस्ताक्षर ही अपलोड नहीं किए, जबकि बैकलॉग कैटेगरी के 1000 आवेदकों ने फोटो व हस्ताक्षर को ठीक से अपलोड ही नहीं किया।

इसके साथ एक ही ‘नाम’, ‘पिता का नाम’ व ‘जन्मतिथि’ आदि दर्ज करते हुए, एक बार से अधिक ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने वाले आवेदकों के द्वारा किए गए लेटेस्ट आवेदन को ही फाइनल सब्मिशन मानते हुए, पूर्व में सब्मिट किए गए आवेदनों को रद्द किया गया है। ऐसे मामलों की संख्या लगभग 1136 बताई जा रही है।

jssc-cgl-exam-application-cancellation

इसके अलावा क्षेत्रीय जनजातीय भाषा का चयन नहीं करने और आरक्षण कैटेगरी, दिव्यांगता, आदिवासी आदि कॉलमों में बदलाव करने के बाद अनुमान्य अंतर राशि का भुगतान न करने के चलते भी कई आवेदन रद्द किए गए हैं।

CGL Exam New Date

सबसे खास बात ये है कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की ओर से अब सीजीएल परीक्षा (CGL Exam) की नई तारीखों का भी ऐलान कर दिया गया है, जो 21 और 28 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी।

दिलचस्प रूप से यह भी संभावना व्यक्त की जा रही है कि 21 जनवरी को ही आयोजित की जा रही अन्य परीक्षाओं को देखते हुए आयोग इस तिथि में भी बदलाव कर सकता है। हालाँकि इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि तारीख में संभावित पुनः बदलाव के बारे में आयोग 2-3 दिनों के भीतर अपडेट प्रदान कर सकता है।

जानकारी के अनुसार, पहले इस परीक्षा का आयोजन 16 और 17 दिसंबर, 2023 को किया जाना था। इस बीच कुछ छात्रों ने तारीख बदलने का विरोध भी शुरू कर दिया है। शुक्रवार (15 दिसंबर) को ही तमाम छात्रों ने JSSC कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

JSSC: CGL का पैटर्न

इस भर्ती के तहत एक चरण की लिखित परीक्षा ली जानी है, जो तीन शिफ्टों में ली जाएगी। वस्तुनिष्ट और बहुविकल्पीय प्रश्नों के रूप में हर एक पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी, जो एक नंबर तय की गई है।

See Also
lsg-owner-sanjiv-goenka-angry-on-kl-rahul-while-ipl-match

▶︎ पेपर-1:

भाषा ज्ञान (कुल प्रश्नों की संख्या = 120) (अवधि = 2 घंटा)

  • हिन्दी भाषा संबंधित कुल प्रश्न = 60
  • अंग्रेजी भाषा संबंधित कुल प्रश्न = 60

▶︎ पेपर-2:

चुनी गई जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा ज्ञान (कुल प्रश्नों की संख्या = 100) (अवधि = 2 घंटे)

▶︎ पेपर-3:

सामान्य ज्ञान (कुल प्रश्नों की संख्या = 150) (अवधि – 2 घंटा) (30% अंक अनिवार्य)

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

CGL Admit Card 2024

JSSC CGL परीक्षा के तहत कुल 2025 पदों पर भर्तियाँ की जानी हैं, जिसको लेकर एडमिट कार्ड जनवरी की शुरुआती हफ्ते में जारी हो सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.