Now Reading
Byju’s फंड हासिल करने के लिए वैल्यूएशन को 90% तक करेगा कम: रिपोर्ट

Byju’s फंड हासिल करने के लिए वैल्यूएशन को 90% तक करेगा कम: रिपोर्ट

  • Byju's पूर्व में ही 1.2 अरब डॉलर के टर्म लोन न चुका पाने के कारण कानूनी लड़ाई लड़ रही है.
  • कंपनी अमेरिकी बेस्ड किड्स डिजिटल रीडिंग प्लेटफार्म को बेचने का विचार कर चुकी है.
byjus-crisis-worsen-as-rajnish-kumar-mohandas-pai-leaving-advisory-board

Byju’s will reduce valuation by 90: कभी फॉर्च्यून मैगजीन में अंबानी परिवार के सदस्यों के साथ जगह बना चुके बायजू के संस्थापक रविंद्रन की कंपनी बायजु के हालात दिनों दिन खराब होते चले जा रहे है। ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाला यह स्टार्टअप वित्तीय परेशानियों से गुजर रहा है।

अब मीडिया रिपोर्ट में निकलकर आ रही जानकारी के अनुसार Byju’sअपनी वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए अपने पिछले राउंड मे अपनी वैल्युएशन  से 90% से अधिक डिस्काउंट में फंड जुटाने के लिए कार्य करती नजर आ सकती है।

Byju’s will reduce valuation by 90%

मीडिया सूत्रों के अनुसार Byju’sअपने नए शेयर जारी करके मौजूदा निवेशकों से 10 करोड़ डॉलर से जायदा निवेश जुटाने का प्रयास कर सकती है। नए राउंड में कंपनी अपनी वेल्यू 2 अरब डॉलर से कम वाली वेल्यू में निवेश की मांग कर रहा है जो उसकी पूर्व में वेल्यू 22 अरब डॉलर से 90 फ़ीसदी तक कम है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है, यह वेल्यू 2022 के अंत में फंडिंग के पिछले राउंड के दौरान फर्म को प्राप्त 22 अरब डॉलर वैल्युएशन से करीब 90% से कम है।

निवेश का उपयोग

कंपनी के संस्थापक रविंद्रन को लेकर रिपोर्ट में दावा किया गया है, कि वह स्टार्टअप में अपनी हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए शेयर बिक्री में भाग लेने जा रहे है। शेयर बिक्री से प्राप्त निवेश को वेंडर्स के भुगतान और कंपनी को स्टेबल करने के लिए किया जा सकता है।

रविंद्रन कंपनी को फिर से बेहतर स्थिति में लाने में लिए निरंतर कोशिश कर रहे है ऐसे में देखना होगा कि वह यह फैसला लेते है तब फिर कंपनी की स्थिति में कितना सुधार होगा। कंपनी पहले ही अपनी अमेरिकी बेस्ड किड्स डिजिटल रीडिंग प्लेटफार्म को बेचने का विचार कर चुकी है। इसमें कंपनी के पास तकरीबन 400 अरब डॉलर की राशि एकत्रित होनी है हालांकि कंपनी पूर्व में ही 1.2 अरब डॉलर के टर्म लोन न चुका पाने के कारण कानूनी लड़ाई लड़ रही है।

See Also
insolvency-petition-against-byjus-in-nclt

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, कर्मचारी के वेतन को लेकर  कंपनी के फाउंडर बायजू रविंद्रन (Byju’s Ravindran) ने अपने बेंगलुरु स्थित दो घर और एक निर्माणाधीन विला को गिरवी रखकर 12 मिलियन डॉलर की रकम जुटाई थी, जिससे की इन पैसों की मदद से कर्मचारियों की सैलरी का प्रबंध किया जा सके इसके लिए रविंद्रन ने न सिर्फ अपना बल्कि परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाले घर भी गिरवी रख दिए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.