Now Reading
पेनकिलर Meftal को लेकर सरकार का अलर्ट, जानें इस दवा में क्या है ऐसा?

पेनकिलर Meftal को लेकर सरकार का अलर्ट, जानें इस दवा में क्या है ऐसा?

  • दर्द निवारक दवा मेफेनैमिक एसिड के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टरों और मरीजों को अलर्ट जारी.
  • बिना चिकित्सक की सलाह के इसका उपयोग जानलेवा हो सकता है।
Painkiller Meftal Can Lead To Reaction Government Issues Alert

Painkiller Meftal Can Lead To Reaction Government Issues Alert: भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली दर्द निवारक दवा मेफेनैमिक एसिड के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टरों और मरीजों को अलर्ट जारी किया है। यह दर्द निवारक दवा मेफ्टल ब्रांड नाम से लोकप्रिय है। प्रारंभिक परीक्षण में, PvPI डेटाबेस से पता चला कि मेफ्टल इओसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षण (DRESS) सिंड्रोम का कारण बन सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मिली जानकारी के अनुसार महावारी (महिलाओं का पीरियड में) दर्द , गठिया, सूजन जैसे मेडिकल इश्यू(उपचार) के लिए उपयोग में ली जाने वाला इस प्रोडक्ट के उपयोग से ड्रेस सिंड्रॉम जैसे लक्षण उत्पन्न हो रहे है।

उक्त बातों की जानकारी देते हुए ड्रग रिएक्शन कंट्रोल फार्माकोवजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया (PvPI) ने कहा कि इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद लोगों में ड्रेस सिंड्रॉम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

पीवीपीआई (PvPI) की ओर से अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए कहा गया कि भारत में लोग इस दवा का इस्तेमाल कई समस्याओं जैसे मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द या फिर सिर दर्द आदि में करते हैं। कई बार तो बच्चों को होने वाले बुखार में भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है, बिना चिकित्सक की सलाह के इसका उपयोग जानलेवा हो सकता है।

पीवीपीई (PvPI) ने साथ ही इस दवा के सेवन करने वाले लोगों से इससे किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव के संदेह होने,संदिग्ध प्रतिकूल परिस्थितियों में इसकी जानकारी या रिपोर्ट ड्रग प्रतिकूल प्रतिक्रिया फार्म भरकर NCC -PvPI, IPC को भेजने का आग्रह किया है।

Painkiller Meftal Reaction Alert: मासिक धर्म के दर्द के लिए महिलाएं करती है उपयोग

ज्ञात हो, blue cross laboratories ltd से Meftal, Mankind Pharma से Mefkind P, pfizer ponstan, Serum Institute से mefanorm और Dr. Reddy’s Ibuclin P इस श्रेणी के कुछ प्रमुख उत्पाद हैं। इन उत्पादो का उपयोग मासिक धर्म के दर्द, सिरदर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए उपभोक्ताओं द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Painkiller Meftal Reaction Alert: क्या लक्षण हैं, ड्रेस सिंडोम के ?

ड्रेस सिंड्रोम से पीड़ित मरीजों में दाने, बुखार आम लक्षण हैं। लेकिन विभिन्न प्रकार के लक्षण भी हो सकते हैं, जिनमें यकृत, फेफड़े या गुर्दे का में परेशानी होने के लक्षण शामिल है। इसलिए, लक्षण दिखाई देने पर तुरंत कारक दवा लेना बंद कर देना बुद्धिमानी है।

यदि ऐसी प्रतिक्रिया सामने आती है, तो लोगों को वेबसाइट – http://www.ipc.gov.in – या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI के माध्यम से एक फॉर्म दाखिल करके आयोग के तहत PvPI के राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए। पीवीपीआई हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3024 में भी इसकी जानकारी दे सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.