Now Reading
न्यूज़ीलैंड हटाएगा धूम्रपान से प्रतिबंध, नई सरकार ने बताई वजह, जानें यहाँ!

न्यूज़ीलैंड हटाएगा धूम्रपान से प्रतिबंध, नई सरकार ने बताई वजह, जानें यहाँ!

  • न्यूजीलैंड सरकार ने अपना विश्व का पहला तंबाकू रोधी काननू वापिस लेने का फैसला लिया।
  • तंबाकू निषेध कानून की विश्व भर में हुई थी, प्रशंसा.
New Zealand scraps world-1st smoking ban

New Zealand scraps world-1st smoking ban: न्यूजीलैंड सरकार ने विश्व का पहला तंबाकू रोधी कानून वापस ले लिया है। द गार्डियन की रिपोर्ट में कहा गया है, न्यूजीलैंड की नई सरकार तम्बाकू-सिगरेट पर बैन लगाने वाले अपने कानून को खत्म कर देगी।

बता दें न्यूजीलैंड सरकार के तंबाकू निषेध कानून की प्रशंसा विश्वभर में की गई थी, यूनाइटेड किंगडम की ऋषि सुनक सरकार भी न्यूजीलैंड सरकार से प्रेरणा लेकर देश में इसी प्रकार के कानून लाने का विचार कर रही थी। परंतु अब न्यूजीलैंड की नई सरकार ने अपने कानून को वापस ले लिया है, सरकार का कहना है कि इससे लोगों को टैक्स में राहत मिलेगी।

दरअसल न्यूजीलैंड की पिछली सरकार ने देश में पिछले साल दिसंबर में 14 वर्ष या उससे कम उम्र के लोगों को कानूनी रूप से सिगरेट खरीदने से रोकने के लिए कानून पेश किया था। इस तरह का प्रतिबंध लगाने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सरकार ने 1 जनवरी 2009 के बाद जन्म लेने वाले लोगों को तंबाकू वाला कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से रोकने के लिए, तंबाकू उत्पादों को बेचने वाले लोगों को 150,000 न्यूजीलैंडी डॉलर (यानि करीब 95,910 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माने के कड़े आदेश लागू किए थे। साथ ही वर्तमान समय में बेचे जाने वाले तंबाकू उत्पादों में निकोटिन की मात्रा कम करने, विक्रेताओं की संख्या 90% तक कम करने के आदेश लागू किए थे पर अब न्यूजीलैंड मीडिया रिपोर्ट से आ रही खबरों के अनुसार देश की नई सरकार अब इस कानून को खत्म करने जा रही है।

New Zealand scraps smoking ban: न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सरकार के फैसले की आलोचना

न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अचानक लिए इस फैसले को लेकर सरकार की कड़ी आलोचना की।ओटागो विश्वविद्यालय में तम्बाकू नियंत्रण शोधकर्ता और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रोफेसर रिचर्ड एडवर्ड्स ने कहा,

See Also
pakistan-to-start-expelling-illegal-immigrants-from-november-1

“हम चिंतित और निराश हैं, यह देश को पीछे लेकर जाने वाल कदम है।

गौरतलब है, बीते एक दशक में ही न्यूजीलैंड के वयस्कों में स्मोकिंग करने वालों की तादाद आधी होकर केवल 8 फीसदी रह गई है,बीते एक साल में ही वहां 56,000 लोगों ने इसकी लत छोड़ी कानून बनने के बाद इसमें और अधिक कमी आने की संभावना पैदा हुई थी, कानून बनाने के बाद न्यूजीलैंड की पूर्ववती सरकार का अनुमान था, हजारों लोग और लंबा जिएंगे, स्वस्थ रहेंगे और देश के हेल्थ सिस्टम के 5 अरब डॉलर बचेंगे, यह बचत ऐसे होगी कि स्मोकिंग के कारण होने वाली बीमारियों से बचेंगे जैसे कि कई तरह के कैंसर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स आदि।

परंतु अब देश में फिर धूम्रपान निषेध कानून को ख़त्म करने का फैसला लागू किया जाना है, जिसे लेकर देश का अच्छा खासा वर्ग नाराज़ है। हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद कुछ लोग इसका समर्थन भी कर रहे है, उनका मानना है इसके बाद से देश में धूम्रपान उत्पादों की कालाबाजारी को ख़त्म किया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.