Now Reading
UPPSC खोलेगा ‘इंटरव्यू’ और ‘ओटीआर’ के राज, अन्य भर्ती आयोगों को देगा ट्रेनिंग

UPPSC खोलेगा ‘इंटरव्यू’ और ‘ओटीआर’ के राज, अन्य भर्ती आयोगों को देगा ट्रेनिंग

  • उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) 18 दिसंबर 2023 को एक राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला का आयोजन करने जा रहा है।
  • इसमें UPPSC 'इंटरव्यू तकनीक' व 'ओटीआर' संबंधित बारीकियों को साझा करेगा।
upsssc-lekhpal-bharti-dv-from-14-16-december-for-1596-new-cut-off-result

UPPSC Will Share Tips For ‘Interview’ & ‘OTR’: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) हाल के वर्षों में अपनी इंटरव्यू प्रक्रियाओं में सुधार और वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की सफलता के राज को अब देशभर के अन्य भर्ती आयोगों से भी साझा करने जा रहा है।

जी हाँ! इस क्रम में प्रदेश में पीसीएस जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं का आयोजन करने वाला उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) 18 दिसंबर 2023 को एक राष्ट्रीय स्तर की एकदिवसीय कार्यशाला (वर्कशॉप) का आयोजन करने जा रहा है।

इस कार्यशाला में मुख्य रूप से यूपीपीएससी अपनी इंटरव्यू तकनीक और कार्यप्रणाली के गुर साझा करता नजर आएगा। यूपीपीसीएस द्वारा आयोजित की जा रही इस कार्यशाला में देशभर से तमाम राज्यों के भर्ती/लोक सेवा आयोगों के प्रतिनिधि/अध्यक्ष भागीदारी करेंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, इस कार्यशाला के दौरान ना सिर्फ अन्य भर्ती आयोगों के प्रतिनिधि सिर्फ परीक्षाओं से संबंधित ‘इंटरव्यू तकनीक’ से जुड़ी बारीकियों को जानेंगे, बल्कि यूपीपीसीएस की वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्रक्रिया को भी समझनें का प्रयास करेंगे।

UPPSC Will Share Tips For ‘Interview’ & ‘OTR’

असल में बीतें कुछ सालों से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की कार्यप्रणाली में व्यापक सुधार देखनें को मिला है। खासकर इंटरव्यू प्रणाली की बात करें तो इस मामले में आयोग एक विश्वसनीय छवि बनाने में कामयाब रहा है।

See Also
ghazipur-high-tension-line-fall-on-bus-several-dead

हाल में इस दिशा में कुछ बड़े अहम बदलाव भी किए गए हैं। उदाहरण के लिए पहले जहाँ पीसीएस जैसी परीक्षाओं के इंटरव्यू के लिए बड़े संस्थानों के प्रोफेसर, विषय विशेषज्ञ और पूर्व आईएएस, आईपीएस आधिकारीयों को आमंत्रित किया जाता था, वहीं अब विश्वविद्यालयों के कुलपति, पूर्व न्यायाधीश, सेना के अधिकारी, वरिष्ठ वैज्ञानिक आदि भी पैनल में शामिल नजर आते हैं।

पिछले कुछ समय से यूपीपीसीएस ने रिकॉर्ड समय में परीक्षा परिणाम जारी करते हुए, अपनी छवि को सुधारने में कामयाबी हासिल की है। इतना ही नहीं बल्कि यह भी कहा जाता है कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) को लेकर जो सफलता यूपीपीसीएस ने हासिल की है, वैसा अभी तक अन्य राज्यों के भर्ती आयोगों में देखनें को नहीं मिला है।

क्या है UPPSC OTR व्यवस्था?

यूपीपीसीएस की ओटीआर व्यवस्था के तहत परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने आदि प्रक्रियाओं को आसान बनाने का प्रयास किया गया है। ओटीआर प्रक्रिया अपनाए जाने के बाद अब अभ्यर्थियों को परीक्षा के आवदेन फॉर्म भरने के लिए सिर्फ चुनिंदा जानकारी ही भरनी होती है, और बाकी की जानकारी खुद-ब-खुद आयोग के पास मौजूद डेटाबेस के ज़रिए भर ली जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक करीब 14 लाख अभ्यर्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) कर चुके हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.