Now Reading
साइबर ठगों की खैर नहीं, ‘प्रतिबिंब ऐप’ देश में कही से भी निकलेगा ढूंढ

साइबर ठगों की खैर नहीं, ‘प्रतिबिंब ऐप’ देश में कही से भी निकलेगा ढूंढ

5000-indians-become-victims-of-cyber-slavery-in-cambodia

Pratibimb App to Track Cyber Fraud Locations: साइबर ठगों की अब खैर नहीं, दरअसल झारखंड सरकार और पुलिस विभाग द्वारा साइबर अपराध पर लगाम लगाने को लेकर लॉन्च किया गया प्रतिबिंब ऐप सायबर अपराधियों के लिए शामत ले आया है, इसके माध्यम से साइबर ठगी करने वाले गिरोह की रियल टाइम लोकेशन ट्रेस किया जा सकता है। झारखंड सीआईडी ने इसका सफल परीक्षण करते हुए झारखंड के देवघर से कई साइबर ठगों को पकड़ निकाला।

मीडिया रिपोर्ट में मिली जानकारी के अनुसार 7 से 20 नवंबर के बीच देवघर जिले में प्रतिबिंब ऐप की सहायता से 19 अपराधियों की जियोग्राफी लोकेशन के आधार में पकड़ा गया उनके पास से कई मोबाइल हैंडसेट, कंप्यूटर, फर्जी सिम कार्ड ,एटीएम कार्ड , पासबुक भी बरामद की गई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

झारखंड सीआईडी और पुलिस विभाग का प्रतिबिंब ऐप की सफलता को देखते हुए अब देश में प्रतिबिंब ऐप के उपयोग से साइबर (Cyber) ठगों को पकड़ने की बात सामने आ रही है, दरअसल भारत के गृह विभाग के अधीन कार्यरत संस्था I4C (Indian Cybercrime Coordination Centre) ने देश के अन्य राज्यों में भी इसके उपयोग की अनुमति दिलाने का काम किया है। झारखंड पुलिस ने इसके उपयोग की अनुमति अन्य राज्यों को भी दे दी है इसके लिए अन्य राज्यों की पुलिस को लॉगिन आईडी उपलब्ध करवा दी गई हैं।

शुक्रवार (24 नवंबर) की शाम गृह मंत्रालय के अधीन Indian Cybercrime Coordination Centre ने एक ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन किया था, जिसमें देश के सभी राज्यों के साइबर अपराध से जुड़े अधिकारियों ने भाग लिया था।

See Also
Realme-12-Pro-5G-series-Price-_-Feat

Pratibimb App Track Cyber Fraud: साइबर ठगों की लोकेशन होगी ट्रेस

प्रतिबिंब ऐप के बारे में जानकारी निकलकर आ रही है,साइबर अपराधी चाहे देश के किसी भी शहर या ठिकाने से मोबाइल के जरिए सक्रिय हों, उन्हें ट्रैक किया जा सकेगा, उनके मोबाइल नंबर का जियोग्राफिकल लोकेशन ऐप पर आ जाएगा।

गौरतलब है, बीते दिनों झारखंड के पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह द्वारा, ‘ प्रतिबिंब ऐप’ का साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए रांची में झारखंड सहित देश के छह राज्यों की पुलिस की चल रही वर्कशॉप के दौरान प्रदर्शन किया गया था। वर्कशॉप में वेस्ट बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और यूपी के अधिकारी के साथ ईडी, सीबीआई, डीओटी, डीआईबी और आरबीआई के अधिकारी शामिल हुए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.