Now Reading
सिर्फ दिल्ली ही नहीं, भारत के इन शहरों की हवा भी है ‘बेहद प्रदूषित‘

सिर्फ दिल्ली ही नहीं, भारत के इन शहरों की हवा भी है ‘बेहद प्रदूषित

  • दुनिया भर में खराब वायु गुणवत्ता के कारण हर साल 60 लाख से अधिक मौतें होती हैं।
  • स्विस एजेंसी के अनुसार भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के 22 जिलों की वायु प्रदूषित हो चुकी है।
most-polluted-state-and-cities-in-india

Most Polluted State & Cities In India: देश में वायु प्रदूषण की जब भी बात होती है, तो सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली का ज़िक्र किया जाता है। मगर अब सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान सरकार से प्रदूषित होती हवा को नियंत्रित करने के लिए किए गए प्रयासों का जवाब मांगा हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में खराब वायु गुणवत्ता के कारण हर साल 60 लाख से अधिक मौतें होती हैं। वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से स्वास्थ्य बिगड़ता हैं जिनमें अस्थमा, कैंसर, फेफड़ों की बीमारियां, हृदय रोग और समय से पहले मृत्यु दर शामिल हैं।

आज भारत के विभिन्न राज्यों के शहर जहरीली होती हवा के साए में है। दुनिया भर के शहरों में हवा के प्रदूषण की जांच करने वाली स्विस एजेंसी के अनुसार भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के 22 जिलों की वायु प्रदूषित हो चुकी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लिस्ट में दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों में उत्तरप्रदेश के 22 शहर मौजूद हैं। उत्तरप्रदेश के कानपुर, इटावा, संभल, फैजाबाद, मुज़फ्फरनगर, कैराना, सरहानपुर, मेरठ, बुलंदशहर, शाजापुर, बंदायू, पीलीभीत, नोएडा, जैसे शहरों की वायु प्रदूषण के मामले में दुनिया भर के प्रदूषित वातावरण शहरों की लिस्ट में नाम दर्ज हुआ हैं।

IQAir वेबसाइट के अनुसार राजस्थान, पंजाब हरियाणा की स्थिति

वही राजस्थान की हालत भी वायु प्रदूषण के मामले में अच्छी नजर नहीं आती IQAir वेबसाइट के अनुसार राजस्थान का भिवाड़ी जिला के AQI 180 है, जो बीते तीन दिनों से हानिकारक स्थिति में है। इसके बाद तिजारा, कमान, भद्रा, मंडवाड़ा, संगरिया, डींग , हनुमानगढ़, भरतपुर गंगानगर, जैसे जिलों की वायु प्रदूषण स्तर जानलेवा स्थिति में है।

पंजाब की स्थिती भी गंभीर बनी हुई है, इसमें मुल्लांपुर दाखा 407 AQI के साथ खतरनाक स्तर में है, पिछले तीन दिनों से इसका AQI लेवल 300 से अधिक बना हुआ है जो हवा के प्रदूषण की बेहद खतरनाक स्थिति है। इसके बाद पंजाब के भिखी, बुढलाडा,मानसा, मौड़ , रामपुरा, अकालगढ़,धनौला,लोंगोवाल जैसी जगहों की स्थिति चिंताजनक हैं।

IQAir वेबसाइट के अनुसार हरियाणा का गुरुगाम 440 AQI लेवल के साथ टॉप में बना हुआ है। यहां की वायु का प्रदूषण बेहद खतरनाक स्थिति में है। इसके बाद इंदा छोई, जखाल, रतिया, बहादुरगढ़, बारा उचाना, बरवाला, फरीदाबाद,गोरखपुर, जैसे क्षेत्र की वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में हैं।

Most Polluted State & Cities In India: सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की कार्यकारी निदेशक का बयान

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने कहा,

See Also
rpsc-protection-officer-recruitment-result-no-single-eligible-candidate

“वायु प्रदूषण अब केवल एनसीआर या दिल्ली की समस्या नहीं है।”

उन्होंने कहा कि

“गैर-सर्दियों के महीनों के दौरान, इन शहरों में दिल्ली की तुलना में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) कम होता है। लेकिन सर्दियों के दौरान, स्थानीय बायोमास जलने, उत्सर्जन और बहुत सारी धूल के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों के छोटे शहरों में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होती है,”

CSE के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में, गैर-सर्दियों के महीनों में आगरा और वृंदावन में दिल्ली की तुलना में 20% कम पीएम प्रदूषण था, लेकिन सर्दियों के महीनों में, दोनों शहरों में प्रदूषण का स्तर दिल्ली की तुलना में 5% अधिक था।

दरअसल वायु के प्रदूषित होने का मामला सिर्फ दिल्ली और एनसीआर तक नही रह गया, इसमें देश के कई ओर राज्यों के शहर की हवा खतरनाक स्थिति तक प्रदूषित हो चुकी है। इस वजह से सुप्रीम कोर्ट ने भी देश के अन्य राज्यों की सरकार से प्रदूषित होती वायु के रोकथाम के लिए किए गए कार्यों का जबाव मांगा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.